Asianet News Hindi

कैसे जानें आपका पार्टनर आपसे करता है True Love, ये हैं 5 संकेत

आपका पार्टनर सच में आपसे प्यार करता है या नहीं, या प्यार महज दिखावा है, इसे लेकर बहुत से लोग कन्फ्यूज रहते हैं। ऐसे लोग अपने लव अफेयर को लेकर परेशान भी रहते हैं। प्यार सच्चा है या नहीं, आखिर कैसे जाना जा सकता है।

How to know your partner loves you truly?
Author
New Delhi, First Published Sep 6, 2019, 11:53 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

लाइफस्टाइल डेस्क। काफी लोग इस बात को लेकर संदेह की स्थिति में रहते हैं कि उनका पार्टनर उनसे सच्चा प्यार करता है या उसका प्यार महज दिखावा है। कई बार वे सोचते हैं कि जितना ज्यादा वे अपने पार्टनर से प्यार करते हैं, उतना वह करता है या नहीं। यह एक बड़ी उलझन वाली स्थिति होती है। इससे शक-शुबहे की गुंजाइश बढ़ती है और रिलेशनशिप खतरे में भी पड़ सकता है। लोग अपने पार्टनर को ब्लेम करने लगते हैं। प्यार में गहराई कितनी है, आपका पार्टनर आपसे  किस लेवल पर जुड़ा है, इसे जानने के लिए प्यार के लैंग्वेज को जानना जरूरी है। ये कुछ संकेतों में छुपे होते हैं। जानते हैं इसके बारे में।

1. प्यार को स्वीकार करना
हर कोई चाहता है कि उसके प्यार को स्वीकार किया जाए। पार्टनर खुल कर कहे कि वह प्यार करता है। जबकि कई लोग प्यार तो करते हैं, पर खुल कर उसे स्वीकार करने में सकुचाते हैं। इससे गलतफहमियां पैदा होती हैं। इतना ही नहीं, उन्हें स्पेशल फील कराने की जरूरत भी होती है। जब आप अपनी प्रेमिका को कहते हैं कि वह खूबसूरत है और उसके जैसा कोई नहीं तो उसे बेहद खुशी होती है और पार्टनर पर उसका भरोसा बढ़ता है। सिर्फ लड़कियां ही नहीं, लड़के भी यह सुनना चाहते हैं कि वे वाकई बहुत अच्छे हैं, अपने करियर और लाइफ में बढ़िया कर रहे हैं और अपने पार्टनर के लिए सच में एक हीरो हैं। 

2. फिजिकल टच
फिजिकल टच इंसान की अहम जरूरत है। स्पर्श प्यार की भाषा है। इसके बिना लव को एक्सप्रेस नहीं किया जा सकता। यहां तक कि छोटे बच्चों को भी जब तक आप छू कर नहीं दुलारते हैं, वे सैटिस्फाइड नहीं होते। सच्चे प्यार की अभिव्यक्ति के लिए टच की फीलिंग सबसे जरूरी है। इसे लेकर रिसर्च भी हो चुका है। 13 वीं सदी में सम्राट फ्रेडरिक द्वितीय ने एक एक्सपेरिमेंट करवाया। उसने नवजातों के दो ग्रुप बनाए। एक ग्रुप को सिर्फ फीड किया गया और उनकी साफ-सफाई का ध्यान रखा गया, लेकिन न तो उन्हें गोद में लिया गया और नही दुलराया गया, जबकि दूसरे ग्रुप के शिशुओं को फीड कराने के साथ ही उन्हें गोद में भी लिया गया और बांहों में लेकर झुलाया गया। बाद में देखा गया कि पहले ग्रुप के बच्चे जिन्हें टच नहीं किया गया था, जिंदा नहीं रह सके। इससे समझा जा सकता है कि यह कितनी अहम जरूरत है। यह सच है कि जब कोई हमारा स्पर्श करता है तो हमें प्यार की अनुभूति होती है। फिजिकल टच का मतलब सिर्फ शारीरिक संबंध बनाना ही नहीं है।

3. क्वालिटी टाइम
क्वालिटी टाइम का मतलब है कि जिससे आप प्यार करते हैं, वह पूरी तरह आपके प्रति समर्पित हो। आप एक-दूसरे की बातों को वास्तव में सुनें और समझें, एक-दूसरे के साथ समय बिताएं और एक-दूसरे की आंखों में देखें। आप एक-दूसरे के साथ कुछ सुंदर काम करें, साथ चाय-कॉपी पिएं, वॉक पर जाएं या किसी ट्रिप पर। ऐसा आप एक कपल के तौर पर करें, तब सच्चे प्यार की अनुभूति होगी।

4. मदद करें
आप प्यार को तब महसूस करते हैं जब आपकी कोई मदद करता है। पार्टनर्स के बीच यह जरूरी है कि किसी की जरूरत में उसकी मदद की जाए। यह जरूरत कई तरह की हो सकती है। कई बार हो सकता है कि आपको पार्टनर को पैसे की जरूरत पड़े, कई बार वह बीमार पड़ जाए तो आपकी मदद की जरूरत उसे महसूस हो। इस तरह की मदद सच्चे प्यार का पैमाना बन जाती है।

5. गिफ्ट देना और गिफ्ट पाना
गिफ्ट दिए जाने पर पार्टनर को सबसे ज्यादा खुशी होती है। जरूरी नहीं कि गिफ्ट आप सिर्फ वेलेन्टाइन डे पर ही दें। गिफ्ट कभी भी दिए जा सकते हैं। जरूरी नहीं कि गिफ्ट महंगे ही हों तभी आपका पार्टनर खुश होगा। दरअसल, गिफ्ट देने के पीछे एक लगाव और समर्पण की भावना होती है। गिफ्ट के लेन-देन से प्यार में एक स्वीटनेस की फीलिंग आती है।     

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios