Asianet News Hindi

कब और कैसे कहें पहली बार किसी को I Love You

 ऐसे लोग काफी हैं जो किसी न किसी से प्यार तो करते हैं, पर उसे कह पाना उनके लिए बहुत मुश्किल होता है।

When and How to Tell Someone for the First Time When and How to Tell Someone for the First Time
Author
New Delhi, First Published Sep 6, 2019, 2:04 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

लाइफस्टाइल डेस्क। किसी से प्यार करना जितना आसान है, उसे यह कह पाना उतना ही मुश्किल है। खासकर किसी से पहली बार प्यार का इजहार करना आसान नहीं होता। इसके पीछे शर्म और संकोच का भाव तो होता ही है, यह डर भी होता है कि जिसे प्रपोज कर रहे हैं, वह कहीं रिजेक्ट न कर दे। यही नहीं, वह कहीं गुस्सा न हो जाए और प्यार के इस खेल में उसकी बदनामी न हो जाए। यही वजह है कि बहुत से लोग पहली बार किसी से प्यार का इजहार कर पाने में कठिनाई महसूस करते हैं। इसलिए यह जानना जरूरी है कि आप किसी से पहली बार प्रेम की बात करने जा रहे हैं तो इसे कैसे और कब कहें।

1. दूसरे की फीलिंग्स को समझ लें
किसी को 'आय लव यू' कहना उसके लिए सरप्राइजिंग और एक्साइटिंग हो सकता है। लेकिन रियल लाइफ में ऐसा हो ही, यह जरूरी नहीं। अक्सर फिल्मों और रोमांटिक नॉवेल्स में पहली नजर में प्यार की बातें देखने और पढ़ने को मिलती हैं, पर क्या रियल लाइफ में भी ऐसा होता है, यह समझने की बात है। आप किसी से ऐसे ही नहीं कह दे सकते कि आपको उससे प्यार है। जब तक पहले से आपको कुछ इशारे और संकेत नहीं मिलेंगे, आप ऐसा नहीं कह सकते। किसी से प्यार करना और उससे यह कहना दो अलग-अलग चीजें हैं। किसी से अपने प्यार की बात कहने से  पहले यह बेहतर होगा कि आप उसकी फीलिंग्स को भी समझ लें। 

2. यह कहने का सही समय
किसी से आपको प्यार है, तो पहले यह समझ लें कि उससे यह कहने का सही समय क्या हो सकता है। पहले आपको अपनी सिचुएशन और फीलिंग्स को अच्छी तरह समझना होगा। कहीं इसके पीछे स्वार्थ की कोई छुपी भावना तो नहीं है। ऐसा तो नहीं कि आपका किसी से ब्रेकअप हुआ हो और आप रिबाउंड रिलेशनशिप की तलाश में हों, जिससे आपको थोड़ी राहत मिल सके। यह भी हो सकता है कि आप अकेलापन महसूस कर रहे हों और आपको इससे बचने केलिए एक पार्टनर की जरूरत हो। अगर ऐसा है तो आपको दोबारा सोचने की जरूरत है। ऐसी वजहों से किसी के प्यार में पड़ना और उसे एक्सप्रेस करना दर्द के सिवा और कुछ नहीं दे सकता।

3. पार्टनर की अच्छाइयों के साथ कमियों को भी स्वीकार कर सकते
प्यार एक नशे की तरह होता है, खासकर शुरुआती दिनों में। शुरुआती दिनों में पार्टनर की सारी बातें अच्छी लगती हैं। लेकिन बाद में जब यह नशा कम होता है तो पार्टनर की कमियां भी दिखाई देने लगती हैं। यह समय काफी चैलेंजिंग होता है। हर इंसान में जहां खूबियां होती हैं, वहीं कुछ कमियां और कमजोरियां भी होती हैं। जब आप किसी से प्यार करते हैं तो आपको अपने पार्टनर को संपूर्णता में स्वीकार करना होता है। अगर आप ऐसा करने के लिए तैयार हैं तो आप 'आय लव यू' कह सकते हैं।

4. रिजेक्शन को भी स्वीकार करने के लिए रहें तैयार
अगर आप किसी से प्यार करते हैं और आपने अपनी भावना का इजहार भी कर दिया तो जरूरी नहीं कि आपके प्रेम के प्रस्ताव को स्वीकार ही कर लिया जाए। हर प्रेम कहानी का सुखद अंत नहीं होता और बहुत-सी प्रेम कहानियों का अंत तो उनकी शुरुआत के पहले ही हो जाता है। इसलिए रिजेक्शन की स्थिति में संतुलन न खोएं और उसे स्वीकार करें। किसी भी व्यक्ति के निर्णय को सम्मानजनक तरीके से स्वीकार करना बहुत बड़ी बात है। यह दिखाता है कि आपमें पॉजिटिविटी है और आपकी पर्सनैलिटी मजबूत है।   

  

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios