Asianet News HindiAsianet News Hindi

जब भी किसी को उपहार में दें भगवान श्रीगणेश की मूर्ति या तस्वीर तो रखें इन बातों का ध्यान

विवाह, जन्मदिन या किसी अन्य शुभ अवसर पर उपहार देने की परंपरा पुराने समय से चली आ रही है। काफी लोग देवी-देवताओं की मूर्तियां भी उपहार में देते हैं।

Whenever you give  a statue or picture of Lord Shrinesh, keep these things in mind KPI
Author
Ujjain, First Published Dec 21, 2019, 9:30 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

उज्जैन. ज्योतिषाचार्य पं. मनीष शर्मा के अनुसार किसी को भी उपहार में भगवान श्रीगणेश की मूर्ति या तस्वीर देना बहुत शुभ रहता है। ये देवता परिवार में सुख-समृद्धि बढ़ाने वाले माने गए हैं। जानिए इसी से जुड़ी कुछ खास बातें-

1. किसी के गृह प्रवेश में उपहार देना हो तो गणेशजी की प्रतिमा दी जा सकती है। ध्यान रखें घर में भगवान की बहुत ज्यादा बड़ी प्रतिमा नहीं रखनी चाहिए।
2. अगर किसी को दाई तरफ सूंड वाली गणेश प्रतिमा उपहार में मिली है तो उसे ये मूर्ति घर में रखनी चाहिए। मूर्ति में बाएं हाथ की ओर सुंड हो तो ऐसी मूर्ति व्यवसायिक स्थान पर रखना चाहिए।
3. घर में बाएं हाथ की ओर की सूंड वाली प्रतिमा स्थापित करनी चाहिए। घर के द्वार पर गणेश की मूर्ति लगाना चाहते हैं तो उस मूर्ति की सूंड बाएं हाथ की ओर ही होना चाहिए। ऐसी मूर्ति रखेंगे तो घर में सकारात्मकता बनी रहती है।
4. घर में सीधी सुंड वाली गणेश प्रतिमा भी स्थापित की जा सकती है। ऐसी प्रतिमाएं घर के वातावरण को संतुलित बनाए रखती हैं। सुख-समृद्धि बनी रहती है।
5. मान्यता है कि दाएं हाथ की ओर सूंड वाले गणेशजी हठी स्वभाव के होते हैं। इनकी पूजा-पाठ आसान नहीं है। ऐसे गणेशजी की पूजा में किसी भी प्रकार की गलती नहीं होनी चाहिए और ऐसी प्रतिमा के पूजन से शुभ फल देर से मिलते हैं। इसीलिए ये मूर्ति घर में नहीं रखनी चाहिए।
6. उपहार देते समय ध्यान रखें कि मूर्ति पत्थर, मिट्‌टी या धातु की बनी हो, प्लास्टर ऑफ पेरिस से बनी मूर्तियां पूजा के लिए और उपहार में देने के लिए शुभ नहीं होती हैं।
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios