Asianet News Hindi

UWW की ताजा रैंकिंग में दुनिया के नंबर 1 पहलवान बने दीपक, जानिए महिलाओं में कौन है आगे

अपनी पहली सीनियर विश्व चैम्पियनशिप में दीपक पूनिया ने सिलवर मेडल प्राप्त किया, उन्हें टखने की चोट के कारण फाइनल में ईरान के महान पहलवान हसन याजदानी के खिलाफ हटने की वजह से रजत पदक से संतोष करना पड़ा था।

Deepak Punia tops the ranking, Bajrang rolls down to second rank
Author
New Delhi, First Published Sep 27, 2019, 5:39 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली (New Delhi). विश्व चैम्पियनशिप के सिल्वर मेडलिस्ट पहलवान दीपक पूनिया अंतरराष्ट्रीय महासंघ (यूडब्ल्यूडब्ल्यू) द्वारा जारी ताजा रैंकिंग में 86 किलोग्राम वर्ग में दुनिया के नंबर एक पहलवान बन गए लेकिन बजरंग पूनिया ने 65 किग्रा वर्ग में अपना शीर्ष स्थान गंवा दिया।

पहली सीनियर विश्व चैम्पियनशिप में दीपक ने सिल्वर जीता
अपनी पहली सीनियर विश्व चैम्पियनशिप में दीपक पूनिया ने सिल्वर मेडल प्राप्त किया। उन्हें टखने की चोट के कारण फाइनल में ईरान के महान पहलवान हसन याजदानी के खिलाफ हटने की वजह से सिल्वर मेडल से संतोष करना पड़ा था। बीस साल के इस भारतीय पहलवान के अब 82 अंक हैं और वह विश्व चैम्पियन याजदानी से चार अंक आगे हैं। इस साल दीपक ने यासर दोगू में सिल्वर और एशियाई चैम्पियनशिप व सासारी टूर्नामेंट में ब्रोन्ज मेडल हासिल किए थे। इस तरह उन्हें लगातार अच्छे प्रदर्शन का फायदा मिला।

ब्रोन्ज मेडल के बाद दूसरे स्थान पर खिसके बजरंग
लेकिन बजरंग विश्व चैम्पियनशिप में ब्रोन्ज मेडल जीतने के बाद दूसरे स्थान पर खिसक गए। हालांकि वह विश्व चैम्पियनशिप में शीर्ष पहलवान के तौर पर गए थे। पच्चीस साल के बजरंग के अब 63 अंक हैं। रूस के गाद्जिमुराद राशिदोव ने नूर सुल्तान में विश्व चैम्पियनशिप में गोल्ड मेडल जीता था जिससे वह 65 किलोग्राम वर्ग में नंबर एक पहलवान बन गए हैं।

टॉप फाइव में रवि दाहिया
57 किलोग्राम वर्ग में विश्व चैम्पियनशिप के ब्रोन्ज मेडलिस्ट रवि दहिया शीर्ष पांच में पहुंचने में सफल रहे। उनके 39 अंक हैं जिससे वह पांचवें स्थान पर हैं जबकि राहुल अवारे कांस्य पदक के बूते दुनिया के दूसरे नंबर के पहलवान बन गए हैं।

विनेश फोगाट पहुंची दूसरे स्थान पर
महिलाओं की रैंकिंग में विनेश फोगाट पिछले हफ्ते के शानदार प्रदर्शन के बूते 53 किग्रा में चार पायदान के फायदे से दूसरे स्थान पर पहुंच गई हैं, उन्होंने नूर सुल्तान में ब्रोन्ज मेडल जीतने के अलावा टोक्यो ओलंपिक का कोटा भी हासिल किया था। सीमा बिस्ला 50 किलोग्राम में एक पायदान खिसककर तीसरे नंबर पर पहुंच गई हैं जबकि पूजा ढांडा (32) 59 किग्रा में हमवतन मंजू कुमारी (40) से दो स्थान पीछे पांचवें स्थान पर काबिज हैं।

 

 

[यह खबर समाचार एजेंसी भाषा की है, एशियानेट हिंदी टीम ने सिर्फ हेडलाइन में बदलाव किया है]

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios