Asianet News HindiAsianet News Hindi

एयरटेल का बेस प्लान हुआ मंहगा, जानिए कितने का होगा नया रिचार्ज प्लान?

एयरटेल ने अपना मिनिमम मंथली रिचार्ज प्लान सब्सक्राइबर्स के लिए महंगा कर दिया है

airtel base prepaid recharge plan gets price hike kpm
Author
New Delhi, First Published Dec 29, 2019, 6:34 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली: हाल के दिनों में एयरटेल सहित सभी प्रमुख दूरसंचार ऑपरेटरों ने अपनी प्रीपेड प्लान की कीमतों में वृद्धि की थी। नई महंगी प्रीपेड प्लान खरीद के लिए पहले से ही उपलब्ध हैं। साल खत्म होने में सिर्फ दो दिन रहने के साथ, भारती एयरटेल ने अब भारत में न्यूनतम रिचार्ज प्लान की कीमत बढ़ा दी है। एयरटेल ने अपना मिनिमम मंथली रिचार्ज प्लान सब्सक्राइबर्स के लिए महंगा कर दिया है। अब एयरटेल यूजर्स को हर महीने कम से कम 45 रुपये का रिचार्ज नेटवर्क से जुड़े रहने के लिए करवाना होगा। पहले यह टैरिफ 23 रुपये का था। कंपनी ने करीब एक साल बाद इस टैरिफ में बदलाव किया है और नया टैरिफ रविवार से ऐक्टिव हो जाएगा।

ऐसे में एयरटेल प्रीपेड कस्टमर्स को हर महीने 22 रुपये ज्यादा देने होंगे, तभी वे टेलिकॉम ऑपरेटर्स की सर्विसेज से जुड़े रह पाएंगे। भारती एयरटेल ने रविवार को एक पब्लिक नोटिस में कहा, 'रविवार के बाद से हर 28 दिन में एक बार कस्टमर्स के लिए 45 रुपये या इससे ज्यादा के टैरिफ से रिचार्ज करवाना अनिवार्य होगा, तभी वे कंपनी की सर्विसेज के बेनिफिट्स ले सकेंगे।'

सस्पेंड हो जाएंगी सर्विसेज

एयरटेल ने ग्राहकों को सेवा विस्तार के लिए 45 रुपये के प्लान के साथ रिचार्ज करना भी अनिवार्य कर दिया है। मौजूदा 23 रुपये वाले प्लान के समान, 45 रुपये वाला प्लान 28 दिनों की वैधता के साथ आता है। एयरटेल ने कहा है कि जो ग्राहक अपना नंबर रिचार्ज नहीं करते हैं (कम से कम 45 रुपये के साथ) अपने फोन नंबर का उपयोग नहीं कर पाएंगे और अंतिम रिचार्ज की तारीख से 15 दिन बाद उनकी सेवा बंद कर दी जाएगी।

प्रति यूजर इनकम बढ़ाने की कोशिश

मिनिमम रिचार्ज महंगा होने का असर उन्हीं यूजर्स पर पड़ेगा, जो केवल कंपनी की सर्विसेज से जुड़े रहना चाहते हैं और लॉन्ग-टर्म रिचार्ज नहीं करवाते। एयरटेल की ओर से पिछले साल अनाउंस किया गया था कि मंथली रिचार्ज न करवाने वाले मार्जिनल कस्टमर्स की संख्या घटाने के लिए कंपनी की ओर से मिनिमम टैरिफ 23 रुपये का किया जा रहा है। इस तरह कंपनी औसत इनकम प्रति यूजर भी बढ़ाने की कोशिश कर रही है।


 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios