Asianet News Hindi

भारत में चीन का कैसा बहिष्कार? ऑनलाइन मिनटों में बिक गए चीनी मोबाइल और लैपटॉप

लद्दाख की गलवान घाटी में चीनी सैनिकों के साथ हुए मुठभेड़ में 20 भारतीय सैनिकों के शहीद हो जाने के बाद देश में चीन निर्मित सामान के बहिष्कार की मांग जोर-शोर से उठ रही है। वहीं, दूसरी तरफ ऑनलाइन सेल में चाइनीज कंपनी  के मोबाइल और लैपटॉप की मिनटों में काफी बिक्री हो गई।

Boycott of Chinese products in India, Chinese mobiles and laptops sold in minutes online MJA
Author
New Delhi, First Published Jun 21, 2020, 2:58 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

टेक डेस्क। लद्दाख की गलवान घाटी में चीनी सैनिकों के साथ हुए मुठभेड़ में 20 भारतीय सैनिकों के शहीद हो जाने के बाद देश में चीन निर्मित सामान के बहिष्कार की मांग जोर-शोर से उठ रही है। वहीं, दूसरी तरफ ऑनलाइन सेल में चाइनीज कंपनी  के मोबाइल और लैपटॉप की मिनटों में काफी बिक्री हो गई। गौरतलब है कि भारत सरकर के संचार मंत्रालय ने भी BSNL और  MTNL को 4 G टेक्नोलॉजी में चीनी उपकरणों के इस्तेमाल पर रोक लगाने का निर्देश दिया है। वहीं, कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) ने चीनी उत्पादों का बहिष्कार करने की बात कही है। लेकिन चीन निर्मित स्मार्टफोन, लैपटॉप और दूसरी इलेक्ट्रॉनिक चीजों को लेकर भारतीय ग्राहकों में क्रेज कम नहीं हुआ है। 

देखते ही देखते बिक गए सारे स्मार्टफोन
हाल ही में जैसे ही अमेजन पर OnePlus ब्रांड के नए वर्जन 8 प्रो की सेल शुरू हुई, देखते ही देखते मिनटों में सारे फोन बिक गए। OnePlus 8 Pro को OnePlus 8 के साथ ही अप्रैल में भारतीय बाजार में उतारा गया था, लेकिन लॉकडाउन की वजह से इनकी बिक्री शुरू नहीं हो सकी थी।

18 मई से शुरू हुई बिक्री
OnePlus 8 की बिक्री भारत में 18 मई से शुरू हुई, वहीं OnePlus 8 Pro की बिक्री 15 जून से शुरू हुई है। वनप्लस की निर्माता कंपनी ने कहा है कि भारत में इस स्मार्टफोन की भारी मांग है। खासकर, OnePlus 8 सीरीज 5G के काफी खरीददार हैं। इसे देखते हुए कंपनी डिवाइस की उपलब्धता सुनिश्चित करने की कोशिश में लगी है। श्यामोई कंपनी के लैपटॉप की भी भारतीय बाजार में अच्छी-खासी मांग है। रेडमी फोन यही कंपनी बनाती है।

वनप्लस है भारत में पॉपुलर ब्रांड
स्मार्टफोन के बाजार से जुड़े लोगों का कहना है कि वनप्लस भारत में बेहद पॉपुलर स्मार्टफोन ब्रांड है। इसकी मांग हमेशा बनी रहती है। बहरहाल, वनप्लस और अमेजन ने यह खुलासा नहीं किया कि 18 जून को सेल में कितने हैंडसेट की बिक्री हुई। 
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios