Asianet News HindiAsianet News Hindi

फेसबुक और इंस्टाग्राम का सर्वर हुआ डाउन, भारत अमेरिका सहित इन देशों में हुई लोगों को परेशानी

दुनिया की सबसे लोकप्रिय सोशल मीडिया साइट में से एक फेसबुक और इंस्टाग्राम का सर्वर गुरुवार को दोपहर के समय डाउन हो गया। दोपहर में लगभग 2 बजकर 15 मिनट पर दोनों साइट्स का सर्वर डाउन हो गया 

Facebook and Instagram server down, people in these countries including India, America faced problems
Author
New Delhi, First Published Nov 29, 2019, 12:20 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. दुनिया की सबसे लोकप्रिय सोशल मीडिया साइट में से एक फेसबुक और इंस्टाग्राम का सर्वर गुरुवार को दोपहर के समय डाउन हो गया। दोपहर में लगभग 2 बजकर 15 मिनट पर दोनों साइट्स का सर्वर डाउन हो गया और यूजर्स इसकी वजह से परेशानी झेलनीा पड़ी। भारत सहित कई देशों के यूजर्स ने फेसबुक डाउन होने और कई फीचर्स काम न करने की शिकायत की। यूके, डेनमार्क, जर्मनी, फ्रांस, स्पेन, हंगरी और पोलैंड के यूजर्स को फेसबुक के डाउन होने से दिक्कत का सामना करना पड़ा।

सोशल मीडिया साइट्स के साथ ऐसा पहले भी कई बार हो चुका है, जब किसी तकनीकी खराबी की वजह से यूजर्स को परेशानी हुई हो। हालांकि, अभी तक इसकी वजह सामने नहीं आई है। इससे पहले भी फेसबुक का सर्वर डाउन हो गया था। उस समय फेसबुक ने कहा था कि पूरी दुनिया के लोगों के लिए फेसबुक कॉमन सर्वर इस्तेमाल  करता है। इस वजह से ऐसा हुआ है। 

इंस्टाग्राम हुआ क्रैश 
अधिकतर यूजर्स ने इंस्टाग्राम क्रैश होने की बत कही, जिसमें से 74 प्रतिशत ने कहा कि उन्हें न्यूज फीड सही से नहीं मिल रही थी। 14 प्रतिशत लोगों को स्टोरी देखने और 10 प्रतिशत को ओवरऑल वेबसाइट देखने में दिक्कत आई। इस दौरान कमेंट करने और नई पोस्ट डालन में भी लोग परेशान हुए। 

Facebook and Instagram server down, people in these countries including India, America faced problems

फेसबुक लॉगइन में आई दिक्कत 
फेसबुक के मामले में 65 प्रतिशत लोगों को लॉग-इन करने में दिक्कत हुई, जबकि 22 प्रतिशत लोगों ने कहा कि उन्हें फोटो नहीं दिख रही थी। करीबन 11 प्रतिशत लोगों को पूरी साइट खोलने में ही दिक्कत आई और उनकी स्क्रीन ब्लैकआउट हो रही थी। कई यूजर्स को साइट का अड्रेस डालने पर एरर मैसेज भी दिखाई दिया। इसमें लिखा था, "फेसबुक जरूरी मेंटिनेंस के लिए डाउन है लेकिन आप अगले कुछ मिनट्स में दोबारा इसे ऐक्सेस कर पाएंगे।" भारत में दिल्ली और बेंगलुरु में सबसे ज्यादा लोगों ने फेसबुक में गड़बड़ी की शिकायत की।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios