Asianet News Hindi

छोटे कारोबारियों के लिए फेसबुक ने दिया ऐसा ऑप्शन, ऑनलाइन प्रोडक्ट बेचकर कर सकते हैं कमाई

दुनिया भर में सबसे पॉपुलर सोशल मीडिया साइट फेसबुक एक ऐसा नया फीचर शुरू करने जा रहा है, जिसके जरिए छोटे कारोबारी अपने प्रोडक्ट्स की सेल कर सकेंगे। 

Facebook gave such feature, small businessmen can earn by selling products online MJA
Author
New Delhi, First Published May 21, 2020, 1:16 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

टेक डेस्क। दुनिया भर में सबसे पॉपुलर सोशल मीडिया साइट फेसबुक एक ऐसा नया फीचर शुरू करने जा रहा है, जिसके जरिए छोटे कारोबारी अपने प्रोडक्ट्स की सेल कर सकेंगे। इस फीचर का नाम फेसबुक शॉप्स रखा गया है। फेसबुक के संस्थापक और सीईओ मार्क जकरबर्ग ने इसी हफ्ते एक फेसबुक पोस्ट में इस फीचर के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि इसका मकसद उन छोटे कारोबारियों की मदद करना है, जिन्हें कोरोना वायरस माहामारी की वजह से अपनी दुकानें बंद करनी पड़ी है।

ऑनलाइन मार्केट में फेसबुक 
इस फीचर की लॉन्चिंग के पीछे मार्क जकरबर्ग का मकसद ऑनलाइन मार्केटिंग के क्षेत्र में उतरने का है। यहां उनका सीधा मुकाबला दुनिया के सबसे बड़े ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म अमेजन के साथ होगा। बता दें कि कोरोना महामारी की वजह से फेसबुक का ऐड रेवेन्यू अप्रैल के पहले तीन हफ्ते में बेहद कम रहा। 

क्या है Facebook Shops
इस फीचर को शुरू करने के पीछे मार्क जकरबर्ग का मकसद फेसबुक और इंस्टाग्राम के जरिए ऑनलाइन शॉपिंग स्टोर्स चलाने की सुविधा देना है। यह सुविधा छोटे व्यापारियों के लिए पूरी तरह मुफ्त होगी। ये ऑनलाइन शॉपिंग स्टोर फेसबुक के पेज या इंस्टाग्राम प्रोफाइल पर दिखेंगे।

कैसे काम करेगा यह
फेसबुक शॉप्स को सेटअप करना काफी आसान होगा। इसके लिए फेसबुक को किसी तरह का भुगतान नहीं करना होगा। शॉप को सेटअप करते वक्त कारोबारी कैटलॉग में से उन प्रोडक्ट्स को चुन सकते हैं, जिन्हें वे फीचर करना चाहते हैं। वे अपनी शॉप का लुक कवर इमेज और कलर के साथ कस्टमाइज भी कर सकते हैं। कस्टमर इन शॉप को फेसबुक पेज और इंस्टाग्राम प्रोफाइल पर देख सकते हैं और अपने इंटरेस्ट के हिसाब से स्टोर कलेक्शन को ब्राउज कर सकते हैं।

वॉट्सऐप और मैसेंजर पर भी आएगा
इस फीचर को वॉट्सऐप और मैसेंजर पर भी शुरू किया जाएगा। जकरबर्ग का कहना है कि आने वाले समय में जल्दी ही फेसबुक प्रोडक्ट्स की पहचान करके उन्हें फीड में टैग करेगा, ताकि कस्टमर आसानी से क्लिक करके उन चीजों को खरीद सकें। फेसबुक रियल टाइम मार्केटिंग की योजना पर भी काम कर रहा है। फेसबुक Shopify और Bigcommerce के अलावा दूसरी कंपनियों के साथ मिल कर काम कर रहा है।

कब शुरू होगी फेसबुक शॉप
फिलहाल, अमेरिका में फेसबुक शॉप फीचर की शुरुआत हो चुकी है। इंस्टाग्राम पर भी इसकी शुरुआत होने वाली है। मार्क जकरबर्ग का कहना है कि आने वाले कुछ महीनों के दौरान फेसबुक दुनिया के ज्यादातर देशों में इसकी शुरुआत कर सकता है।  
   

    

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios