Asianet News HindiAsianet News Hindi

गूगल ने Gmail में शुरू की नई 'पैकेज ट्रैकिंग' सुविधा, सीधे Inbox में आएंगी आपके पार्सल की डिटेल्स

इस फ़ंक्शन के अंतर्गत यूजर्स उन पार्सल को खोज हैं जिनमें ट्रैकिंग नंबर होता है। आपको दिए गए ट्रैकिंग नंबर के इस्तेमाल से आपको ऑर्डर की अनुमानित डिलीवरी डेट का पता चल सकता है और यह डिटेल तुरंत आपके अपने Gmail इनबॉक्स में पहुंच जाती है।

Google brings new package tracking feature to Gmail Know here how it works AKA
Author
First Published Nov 3, 2022, 2:53 PM IST

टेक न्यूज. Google ने GMail पर एक नई 'पैकेज ट्रैकिंग' सुविधा शुरू करने की घोषणा की है। इसके अंतर्गत यूजर्स को उनके पार्सल की डिटेल्स सीधे उनके मेल इनबॉक्स में दी जाएंगी। इसके पैकेज ट्रैकिंग सर्विस के जरिए यूजर्स अपने पार्सल की सही लोकेशन भी पता कर सकेंगे। इस फ़ंक्शन के अंतर्गत यूजर्स उन पार्सल को खोज हैं जिनमें ट्रैकिंग नंबर होता है। आपको दिए गए ट्रैकिंग नंबर के इस्तेमाल से आपको ऑर्डर की अनुमानित डिलीवरी डेट का पता चल सकता है और यह डिटेल तुरंत आपके अपने Gmail इनबॉक्स में पहुंच जाती है।

अभी तक इस तरीके से की जाती थी पैकेज ट्रैकिंग
अब तक जब यूजर्स को किसी कुरियर कंपनी से ईमेल रिसीव होते थे तो  उन्हें अपने पैकेज की  ट्रैकिंग करने के लिए ट्रैकिंग आईडी को कॉपी करके कंपनी की वेबसाइट पर या ईमेल में दिए गए लिंक में पेस्ट करना पड़ता था। जब-जब यूजर को अपना पैकेट ट्रैक करना होता था तब-तब इस प्रोसेस को दोहराना पड़ता था। यह एक यूजर के लिए काफी टाइम टेकिंग और मुश्किल भरा प्रोसेस था। पर अब, Google ने Gmail Inbox में अपडेट देकर इस प्रोसेस को यूजर्स के लिए सरल बना दिया है।

अब यूजर्स को मिलेंगे ये फायदे
हाल ही में Google ने जो डिटेल शेयर की है उसकी मानें तो आने वाले हफ्तों में, Gmail एक पैकेज से रिलेटेड सभी जरूरी डिटेल्स शो करेगा। इसमें डिलीवरी डेट से लेकर भेजने वाले के नाम तक की डिटेल्स शामिल हैं। इतना ही नहीं जैसे-जैसे आपके पैकेज आगे बढ़ता जाएगा कंपनी खुद आपको पैकेज की स्थिति के बारे में अपडेट करेगी। खास बात यह है कि इस मेल को जब यूजर ओपन करेगा तो Google उसे अधिक जानकारी उपलब्ध कराएगा। मेल की शुरुआत में एक समरी कार्ड होगा जो इन order placed, shipped or delivered जैसे स्टेटस पर चेकमार्क शो करेगा।

ये भी पढ़ें...

व्हाट्सएप ने लॉन्च किए नए फीचर्स, आज से 32 लोगों को एक साथ विडियो कॉल करने के अलावा मिलेंगे ये फायदे

Twitter कर्मचारियों को एलन मस्क का एक और झटका, जानिए क्यों 50% वर्कर्स को दिखाया जा सकता है बाहर का रास्ता

Google Workspace में किए गए कई बदलाव, 1TB तक क्लाउड स्टोरेज के अलावा यूजर्स को मिलेंगी ये सुविधाएं

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios