Asianet News HindiAsianet News Hindi

गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई की सैलरी सुन कर आप रह जाएंगे दंग

उनको इस नई जिम्मेदारी के लिए कंपनी की तरफ से बड़ा पैकेज देने का ऐलान किया गया है गूगल की पैरेंट कंपनी अल्फाबेट के सीईओ सुंदर पिचाई को 1720 करोड़ रुपये का पैकेज मिलेगा

google CEO sundar pichai new salary will shock you kpm
Author
New Delhi, First Published Dec 22, 2019, 5:52 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली: गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई हाल ही में एल्फाबेट के सीईओ बने इसके साथ ही उनकी आर्थिक तरक्की भी हो गई है। उनको इस नई जिम्मेदारी के लिए कंपनी की तरफ से बड़ा पैकेज देने का ऐलान किया गया है। गूगल की पैरेंट कंपनी अल्फाबेट के सीईओ सुंदर पिचाई को 1720 करोड़ रुपये का पैकेज मिलेगा। 

इसमें 1706 करोड़ रुपये (240 मिलियन डॉलर) के शेयर और 14.22 करोड़ रुपये का सालाना वेतन शामिल है। पिचाई का नया वेतन पैकेज जनवरी 2020 से लागू होगा। उनके वेतन में करीब 200 फीसदी का इजाफा हुआ है। यह सर्च इंजन गूगल में अब तक किसी भी सीईओ को दिया गया सबसे बड़ा पैकेज है। पिचाई को अगले तीन साल में यह राशि तब मिलेगी जब वह अपने सभी लक्ष्य को पूरा कर लेंगे। अगर  Standard and poor 100 इंडेक्स में अल्फाबेट का प्रदर्शन अच्छा रहता है तो पिचाई को 639 करोड़ रुपये (90 मिलियन डॉलर) और मिलेंगे।

एलन मस्क सबसे ऊपर

सबसे अधिक वेतन-भत्ते पाने में टेस्ला के सीईओ एलन मस्क का रिकॉर्ड है। उन्हें साल 2018 में 3591 करोड़ रुपये का पैकेज मिला था। उन्हें फोर्ब्स की लिस्ट में दुनिया के 53वें सबसे अमीर व्यक्ति के तौर पर सूचीबद्ध किया गया था।

तमिलनाडु में जन्म हुआ

सुंदरराजन पिचाई का तमिलनाडु के मदुरै में उनका जन्म 12 जुलाई, 1972 को हुआ। उन्होंने आईआईटी खड़गपुर से बीटेक और स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय से एमएस करने के बाद अमेरिका की पेन्सिलवेनिया यूनिवर्सिटी से एमबीए की डिग्री हासिल कर रखी है।

पत्नी की सलाह पर नहीं छोड़ा गूगल  

गूगल के सीईओ बनने से पहले सुंदर पिचाई को माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ पद का ऑफर मिला था। इसके अलावा याहू और ट्विटर से भी ऑफिर मिले थे। उस समय सुंदर पिचाई ने गूगल छोड़ने का पूरा मन बना लिया था। लेकिन उनकी पत्नी अंजलि ने उन्हें गूगल न छोड़ने की सलाह दी। सुंदर ने अंजलि की बात मानकर गूगल में ही रहने का मन बना लिया।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios