Gmail पर खुद को ठगने से बचाना है तो अपनाएं ये 3 तरीके, हॉलिडे सीजन से पहले Google ने जारी किया Scam Alert

| Nov 26 2022, 09:00 AM IST

Gmail पर खुद को ठगने से बचाना है तो अपनाएं ये 3 तरीके, हॉलिडे सीजन से पहले Google ने जारी किया Scam Alert
Gmail पर खुद को ठगने से बचाना है तो अपनाएं ये 3 तरीके, हॉलिडे सीजन से पहले Google ने जारी किया Scam Alert
Share this Article
  • FB
  • TW
  • Linkdin
  • Email

सार

इसके साथ ही Google कहता है और सभी यूजर्स इनबॉक्स में हर एक मेल को ओपन करते वक्त सावधानी बरतें। किसी भी लिंक पर क्लिक करने से पहले दो बार सोचें और अपने दोस्तों से भी कन्फर्म कर लें कि क्या वाकई यह मैसेज उन्होंने ही भेजा है ?

टेक न्यूज. 5 scams to watch out for this holiday season: क्रिसमस और नए साल के सीजन से पहले Google ने जीमेल के जरिए एक संभावित हॉलिडे स्कैम और फ्रॉड को लेकर एक अलर्ट जारी किया है। यह बताता है कि कैसे धोखेबाज खाते की जानकारी और पैसे चुराने के लिए Gmail का भी यूज करते हैं। इस मेल के जरिए गूगल ने यह भी बताया कि इन घोटालों से बचने के लिए किस तरह के उपाय किए जा सकते हैं। इस ब्लॉग पोस्ट में गूगल ने यह भी बताया कि कई टेक जाइंट्स एक दिन में लगभग 15 बिलियन अनवॉन्टेड मैसेजेस से यूजर्स को प्रोटेक्ट करती है। इसके साथ ही वे 99.9% से अधिक स्पैम, फ़िशिंग और मैलवेयर ब्लॉक करती हैं।

ऐसी गलतियां करने से बचें
'इस हॉलिडे सीजन में इन 5 स्कैम से बचें' नाम से एक ब्लॉग शेयर करते हुए Google ने एक पोस्ट में सभी को चेतावनी दी है कि धोखाधड़ी करने वाले ये कॉन, लोगों को गिफ्ट कार्ड खरीदने के जाल में फंसाते हैं जिसे आप गलती से भी इनकरेज न करें। वहीं ये आपको कुछ ऐसे ईमेल भी भेज सकते हैं जहां आपसे आपके क्रेडिट कार्ड की जानकारी मांगी जाए। उन लोगों से भी सावधान रहें जो फ्री प्राइज या गिफ्ट देने का झूठा विज्ञापन करते हैं।

Subscribe to get breaking news alerts

चैरिटी के बहाने भी बना सकते हैं आपको शिकार
इसके साथ ही Google ने यह भी कहा है कि साल के इस समय में चैरिटी से जुड़े स्कैम और भी बदतर हो जाते हैं। इस तरह के ईमेल यूजर्स से कहते हैं कि वे NGO के बजाय सीधे जरूरतमंदों को पैसे भेज सकते हैं। Subscriptions Renewal के नाम पर धोखाधड़ी करना भी आजकल का नया मॉडल है जिसके बारे में यूजर्स को अलर्ट रहना चाहिए।

हर एक मेल को खोलते वक्त सावधानी बरतें
इसके साथ ही Google कहता है और सभी यूजर्स इनबॉक्स में हर एक मेल को ओपन करते वक्त सावधानी बरतें। किसी भी लिंक पर क्लिक करने से पहले दो बार सोचें और अपने दोस्तों से भी कन्फर्म कर लें कि क्या वाकई यह मैसेज उन्होंने ही भेजा है ? यह सुनिश्चित करने के लिए कि कहीं यह कोई फ्रॉड तो नहीं है Sender's Email भी चैक कर लें। इसके अलावा ब्लॉग क्रिप्टो स्कैम (Cryto Scams) और इस तरह के ईमेल के बारे में भी चेतावनी देता है जो विशेष रूप से किसी व्यक्ति को टारगेट करते हैं यह दावा करते हुए कि वे किसी  लोकल कम्युनिटी क्लब या स्कूल से हैं।

इन तीन तरीकों से खुद को बचाएं
मेल के जरिए अपने साथ होने वाली धोखाधड़ी को रोकने के लिए यूजर्स को स्ट्रिक्टली ये तीन रूल्स फॉलो करने चाहिए...
- थोड़ा सब्र से काम लें। स्कैम हमेशा आपसे जल्दबाजी में गलतियां करवाते हैं। किसी भी तरह के पूछ गए सवाल का जवाब देने से पहले दस बार सोचें।
- आपको जो डिटेल्स मिली हैं उनकी जांच करें और रिसर्च भी करें। यह सोचें कि जो इस मेल में कहा गया है क्या वो कुछ सेंस भी रखता है या नहीं।
- रुको! कुछ सेंड मत करो। कोई भी प्रतिष्ठित व्यक्ति या एजेंसी मौके पर कभी भी पेमेंट या आपकी पर्सनल डिटेल्स नहीं मांगती।

और पढ़ें...

Hemgenix: 28 करोड़ रुपए में मिलती है सिर्फ एक डोज, यह है दुनिया की सबसे महंगी दवा

2 दिसंबर को रीलॉन्च हो सकता है Twitter Blue, एक नहीं बल्कि तीन रंगों में दिखेंगे टिक मार्क

Apple से लेकर Microsoft तक, मात्र एक घंटे में एक कर्मचारी के जीवनकाल से ज्यादा कमाई कर लेती हैं ये कंपनियां

 
Read more Articles on