Asianet News Hindi

अब बिना मोबाइल को हाथ लगाए करिए बैंक से जुड़े सभी काम, ICICI बैंक ने शुरू की ये कमाल की सर्विस

ICICI बैंक ने ‘अमेजन एलेक्सा’ और ‘गूगल असिस्टेंट’ पर अपनी वॉयस बैंकिंग सर्विस शुरू की है इससे बैंक के ग्राहक अपने खाते में बकाया, क्रेडिट कार्ड और अन्य जानकारी हासिल कर सकेंगे। ICICI बैंक ने कहा कि उसने अपने आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस पर आधारित चैटबॉट आईपाल को अमेजन एलेक्सा और गूगल असिस्टेंट के साथ जोड़ दिया है।

ICICI bank launched voice banking service with Amazon Alexa and Google Assistant know full detail kpm
Author
New Delhi, First Published Apr 20, 2020, 6:07 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

बिजनेस डेस्क: ICICI बैंक ने ‘अमेजन एलेक्सा’ और ‘गूगल असिस्टेंट’ पर अपनी वॉयस बैंकिंग (बोल कर निर्देश देने) सेवा शुरू की है। इससे बैंक के ग्राहक अपने खाते में बकाया, क्रेडिट कार्ड और अन्य जानकारी हासिल कर सकेंगे। ICICI बैंक ने कहा कि उसने अपने आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस पर आधारित चैटबॉट आईपाल को अमेजन एलेक्सा और गूगल असिस्टेंट के साथ जोड़ दिया है। इससे अब उसके ग्राहक बोलकर बैंकिंग सेवाओं के निर्देश देकर सकेंगे। 

ये फैसिलिटी इसलिए भी शुरू की गयी है क्योंकि लॉकडाउन के कारण लोग बैंक ब्रांच नहीं जा पा रहे हैं, इसी कारण उन्हें बैंक का ऐप यूज करना पड़ रहा है.

क्या है एलेक्सा और गूगल असिस्टेंट?

अमेजन एलेक्सा और गूगल असिस्टेंट एक AI(आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस) आधारित सॉफ्टवेयर है। मोबाइल फोन, ब्लूटूथ स्पीकर जैसे कई उपकरण इन दोनों सेवाओं पर काम करते हैं। लोग इन सॉफ्टवेयर से काम करने वाले उपकरणों को बोलकर गाना सुनाने, समाचार सुनाने, उनके दिनभर के कामों के लिस्ट बनाने जैसे निर्देश देते हैं। 

पिछले महीने शुरू की थी वाट्सऐप बैंकिंग सर्विस  

बैंक ने कहा कि यह नयी सेवा उसके ग्राहकों को घर बैठे बैकिंग सेवाओं का लाभ उठाने का एक और नया विकल्प देगी। ICICI बैंक ने पिछले महीने वाट्सऐप बैंकिंग सर्विस शुरू की थी बैंक की इस सुविधा के तहत वाट्सऐप पर सेविंग अकाउंट बैलेंस पिछले 3 ट्रांजेक्शन क्रेडिट कार्ड लिमिट से लेकर प्री अप्रूव्ड लोन तक जानकारी हासिल कर सकते हैं. साथ ही आप ICICI वाट्सऐप बैंकिंग सर्विस के जरिए क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड ब्लॉक या अनब्लॉक भी कर सकते हैं. इसके अलावा आप अपने आसपास के तीन ICICI बैंक के ATMs और शाखाओं की जानकारी भी ले सकते हैं.

ऐसे कर पाएंगे इस्तेमाल 

बैंक की वॉयस बैंकिंग सेवा का उपयोग करने के लिए ग्राहकों को गूगल असिस्टेंट या एलेक्सा डाउनलोड करना होगा और उसे अपने ICICI बैंक खाते से जोड़ना होगा। इसके बाद वे अपने एलेक्सा या गूगल असिस्टेंट वाले डिवाइस के जरिए अपने बचत बैंक खाते के बैलेंस और क्रेडिट कार्ड डिटेल्स जैसे ड्यू डेट, ड्यू अमाउंट और पिछले पांच ट्रांजेक्शंस आदि के बारे में सवाल कर सकेंगे।

(फाइल फोटो)

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios