Messenger में जुड़े दो बड़े फीचर, चैट सेफ रहेगी, चोरी चुपके Chat की स्क्रीनशॉट लेना महंगा पड़ेगा

| Jan 28 2022, 04:48 PM IST

Messenger में जुड़े दो बड़े फीचर, चैट सेफ रहेगी, चोरी चुपके Chat की स्क्रीनशॉट लेना महंगा पड़ेगा
Messenger में जुड़े दो बड़े फीचर, चैट सेफ रहेगी, चोरी चुपके Chat की स्क्रीनशॉट लेना महंगा पड़ेगा
Share this Article
  • FB
  • TW
  • Linkdin
  • Email

सार

मैसेंजर (Messenger) ने घोषणा की कि वह एक नया नोटिफिकेशन पेश कर रहा है जो यूजर को सूचित करेगा यदि किसी ने डिस्पेअर होने वाले मैसेज का स्क्रीनशॉट लिया है।

टेक डेस्क. Facebook Messenger को सबसे पहले 2016 में एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन (End to End Encryption) का सपोर्ट मिला था। उस समय, यह एन्क्रिप्शन Secret Chat के नाम में उपलब्ध था। इसके अलावा, मैसेंजर को फेसबुक मैसेंजर और फेसबुक को मेटा कहा जाता था। अब, लगभग साढ़े पांच साल बाद, मैसेंजर आखिरकार अपने सभी ग्राहकों के लिए एक ऑप्ट-इन आधार पर एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन के लिए सपोर्ट देना शुरू कर रहा है। इस फीचर के ऐड होने के बाद अब आपकी चैट बिल्कुल सेफ रहेंगी।

Messenger में जुड़ा सेफ्टी फीचर

Subscribe to get breaking news alerts

मैसेंजर ने पिछले साल ग्रुप चैट और वॉयस और वीडियो कॉल के लिए एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन का टेस्टिंग शुरू किया। और आज इसने घोषणा की कि यह फीचर बीटा से बाहर है और दुनिया भर के सभी यूजर के लिए उपलब्ध है। हालांकि ये फीचर सभी Messenger यूजर के लिए डिफ़ॉल्ट रूप से एक्टिव नहीं है। इसके बजाय, यूजर को मैसेंजर सेटिंग्स में इसे चुनना होगा, जिसके बाद प्लेटफॉर्म पर उनकी सभी चैट और कॉल को इस तरह से सुरक्षित किया जाएगा जैसे कि व्हाट्सएप पर एन्क्रिप्शन काम करता है।

चैट की स्क्रीनशॉट लेने पर भी पता चलेगा

मैसेंजर ने घोषणा की कि वह एक नया नोटिफिकेशन पेश कर रहा है जो यूजर को सूचित करेगा यदि किसी ने डिस्पेअर होने वाले मैसेज का स्क्रीनशॉट लिया है। गौर करने वाली बात है कि यह फीचर मैसेंजर के वेनिश मोड में चैट के लिए पहले से ही उपलब्ध है और अब कंपनी इस फीचर को एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड चैट में भी बढ़ा रही है। याद करने के लिए, मेटा (तत्कालीन फेसबुक) ने 2020 में मैसेंजर में एक वैनिश मोड फीचर पेश किया था, जो यूजर को रिसीवर द्वारा देखे जाने के बाद मैसेज गायब हो जाता था। यह फीचर व्हाट्सएप के व्यू वन्स फीचर जैसा ही है।

ये भी पढ़ें- 

मास्क पहने यूजर भी कर पाएंगे iPhone का Face Unlock, जानिए कैसे करेगा काम

मेड इन इंडिया: अब भारत खुद का लॉन्च करेगा ऑपरेटिंग सिस्टम, Google और Apple को लगेगा तगड़ा झटका

Apple ला रहा Contactless Payment Features, अगले अपडेट में हो सकता है लॉन्च