Asianet News Hindi

अब चीन के TikTok को मिलेगा भारत का जवाब, IIT के इंजीनियरिंग स्टूडेंट ने डेवलप किया App

भारत में चीनी ऐप टिकटॉक काफी लोकप्रिय हुआ है, लेकिन हाल ही में आईआईटी के स्टूडेंट्स ने ऐसा ऐप बनाया है जो टिकटॉक को कड़ी टक्कर दे सकता है। 
 

Now China TikTok will get India answer, IIT engineering students developed app MJA
Author
New Delhi, First Published May 27, 2020, 1:01 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

टेक डेस्क। भारत में चीनी ऐप टिकटॉक काफी लोकप्रिय हुआ है, लेकिन हाल ही में आईआईटी के स्टूडेंट्स ने ऐसा ऐप बनाया है जो टिकटॉक को कड़ी टक्कर दे सकता है। यह बिल्कुल चीनी ऐप की तरह ही काम करता है। मित्रों नाम के इस ऐप को आईआईटी रुड़की के कुछ स्टूडेंट्स ने मिल कर बनाया है। टिकटॉक ऐप का इस्तेमाल छोटे वीडियो बनाने और पोस्ट करने के लिए किया जाता है। गौरतलब है कि मित्रों शब्द का इस्तेमाल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने भाषणों में करते हैं। 

50 लाख से ज्यादा हो चुका डाउनलोड
यह ऐप लॉन्च हुए अभी एक महीना ही हुआ है, लेकिन इसी दौरान इसे गूगल प्ले स्टोर से 50 लाख से ज्यादा डाउनलोड किया जा चुका है। भारत में टिकटॉक के करीब 600 मिलियन सब्सक्राइबर हैं, इसे देखते हुए इसकी पहुंच अभी कम है, लेकिन जानकारों का कहना है कि जल्दी ही यह टिकटॉक को कड़ी टक्कर दे सकता है। इसका नाम काफी आकर्षक है और इसके फीचर भी टिकटॉक से कम नहीं हैं।

टिकटॉक रहा है विवादों में
टिकटॉक वैसे तो भारत में काफी पॉपुलर है, लेकिन अपने कंटेंट को लेकर यह विवादों में रहा है। चाइल्ड पोर्नोग्राफी से जुड़े विवाद को लेकर सरकार इसे नोटिस भी भेज चुकी है। वहीं, यह भी कहा जाता है कंपनी टिकटॉक का डाटा चीन में स्टोर करती है।

वीडियो बनाने का बेहतरीन प्लेटफॉर्म
मित्रों ऐप को बनाने वालों ने प्ले स्टोर पर लिखा है कि इसे इनोवेटिव और एंटरटेनमेंट वाले वीडियो बनाने के लिए डिजाइन किया गया है। इसमें यूजर को वीडियो बनाने से लेकर उसे एडिट करने और शेयर करने के लिए आसान इंटरफेस मिलता है। इसके जरिए यूजर दुनिया की टॉप वीडियो लाइब्रेरी को ब्राउज भी किया जा सकता है।

रोज 5 लाख हो रहा इंस्टॉल
मोबाइल मार्केटिंग और एनालिटिक्स कंपनी ग्रोथ बग के एक एडिटर दीपक अहलोत ने ट्विटर पर एक पोस्ट के जरिए बताया कि आईआईटी रुड़की के स्टूडेंट्स ने मित्रों टीवी नाम का टिकटॉक जैसा ऐप बनाया है। एक महीना पहले लॉन्च किया गया यह ऐप भारत के एंड्रॉइड ऐप में दूसरे स्थान पर है। यह रोज 5 लाख इंस्टॉल किया जा रहा है।     

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios