Asianet News HindiAsianet News Hindi

अगर आपके मोबाइल में भी मौजूद हैं ये ऐप, तुरंत करें डिलीट, यूजर से बचके चुरा रहे प्राइवेट डेटा

PhoneSpy मैलवेयर आपके फ़ोन से बिना आपकी अनुमति से फ़ोन की सारी डिटेल चुरा लेता है जैसे फ़ोन कॉल, इनस्टॉल किये ऐप को अनइंस्टाल, प्राइवेट मैसेज ।

PhoneSpy Malware found in 23 app tech news smartphone ANP
Author
New Delhi, First Published Nov 22, 2021, 11:02 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

टेक डेस्क. वायरस और मैलवेयर से इफेक्टेड ऐसी बहुत सारी एप्लीकेशन है जिनका इस्तेमाल हम रोजाना करते हैं। हाल ही कि रिसर्च से ये पता चला है की 23 मोबाइल ऐप ऐसी हैं जो PlayStore पर मौजूद नहीं है। इनको दूसरे कोई थर्ड पार्टी वेबसाइट से डाउनलोड किया गया है। कुछ यूजर प्रीमियम ऐप का सब्सक्रिप्शन पाने के लिये किसी भी वेबसाइट से कोई भी ऐप डाऊनलोड कर लेते हैं। हाल ही में PhoneSpy नाम का एक वायरस को आईओएस डिवाइस में पाया गया है। यह वायरस 23 मोबाइल ऐप को इफेक्ट किया है। ये मैलवेयर आपके सोशल मीडिया अकाउंट को भी कंट्रोल करता है। आपके फ़ोन से गलत मैसेज और गलत ट्वीट करके आपको फसाने की कोशिश करता है।

कैसे काम करता है PhoneSpy वायरस

PhoneSpy वायरस फ़ोटो, मैसेज, कॉल और दूसरे डेटा को चुराता है। यहां तक इस वायरस की मदद से आपके फ़ोन को दूसरी जगह से कंट्रोल भी किया जा सकता है। ये मैलवेयर फ़ोन की कैमरा और माइक्रोफ़ोन का इस्तेमाल करके ऑडियो और वीडियो भी रिकॉर्ड कर सकता है। मैलवेयर फ़ोन का IMEI नंबर फ़ोन का नाम और ब्रांड जैसी जानकारी भी एक्सेज करता है। मैलवेयर की रिपोर्ट करने वाली एजेंसी जिम्पेरियन ने जानकारी दी है की ये मैलवेयर आपके फ़ोन में आने के बाद आपके फ़ोन में इंस्टॉल ऐप को ऑटोमैटिक अनइंस्टाल भी कर सकता है। 

मैलवेयर और वायरस से ऐसे करें बचाव

यदि आप एक एंड्रॉयड यूजर हैं तो आप ये जरूर ध्यान रखें कि किसी भी थर्ड पार्टी से कोई भी ऐप अपने फ़ोन में डाउनलोड न करें। अगर आपको कोई ऐप इंस्टाल करनी है तो आप Google Play Store का इस्तेमाल करें। इसके साथ ही आपके मेल या लिंक से भेजे गये किसी भी ऐप को अपने फ़ोन में इंस्टाल ना करें। अगर आपको मैसेज या ईमेल में किसी ऐप को इंस्टाल करने की सलाह दी जाती है तो उसे इंस्टाल करने से बचे।

यह भी पढ़ें.

WhatsApp पर आ रहा धांसू फ़ीचर, अब मैसेज पर Reaction कर पाएंगे आप

सर्दी के मौसम में अपने घर लाइये ये 5 बजट Geyser, क़ीमत सिर्फ़ 5 हज़ार रुपए

लॉन्च हो गई अबतक की सबसे धांसू स्मार्टवॉच,आपकी आवाज से होगी कंट्रोल, सिंगल चार्ज में 10 दिन तक चलेगी बैटरी

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios