Asianet News HindiAsianet News Hindi

6 दिसंबर से बढ़ रहे हैं रिलायंस Jio के टैरिफ रेट, नए प्लान में अब क्या-क्या मिलेगा ?

आपको बता दें कि बीते दिनों ही जियो ने नॉन जियो यूजर्स की कॉलिंग पर पैसे वसूलने शुरू किए हैं। इसके बाद नॉन जियो यूजर पर कॉलिंग के लिए नए पैक्स की शुरुआत की गई।

reliance jio to increase tariffs rate from december first week
Author
New Delhi, First Published Dec 2, 2019, 2:26 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. जियो (Jio) यूजर्स ने लिए अब कॉल दरें और इंटरनेट पैक महंगे होने वाले हैं। रिलाइंस जियो कंपनी ने अपने टैरिफ की कीमतों को बढ़ाने का एलान कर दिया है। 6 दिसंबर से जियो के टैरिफ रेट बढ़ाए जाएंगे जो प्रीपेड और पोस्टपेड दोनों पर लागू होंगे। जियो के साथ एयरटेल और वोडाफोन कंपनियां भी टैरिफ रेट बढ़ाएंगी। इसमें जियो ने ऑल इन वन (AIO) प्लान की घोषणा की है।

आपको बता दें कि बीते दिनों ही जियो ने नॉन जियो यूजर्स की कॉलिंग पर पैसे लेने की स्कीम शुरू की है। इसके बाद अदर यूजर्स के लिए नए पैक्स की शुरुआत की गई।

प्रेस रिलीज में की घोषणा

रिलाइंस जियो ने अपनी एक प्रेस रिलीज में इसकी घोषणा की है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक- TRAI टेलीकॉम टैरिफ को लेकर कंसल्टेशन प्रॉसेस शुरू करने वाला है। दूसरे ऑपरेटर्स की तरह हम भी सरकार के साथ काम करेंगे और रेग्युलेटरी रिजीम को मजबूत करेंगे ताकि भारतीय कस्टमर्स के फायदे के लिए इंडस्ट्री मजबूत हो सके।

दिसंबर से बढ़ेंगे रेट

दिसंबर के पहले हफ्ते में हम टैरिफ की कीमतें बढ़ाएंगे। हालांकि कंपनी ने किस प्लान में कितने रुपये बढ़ाए जाएंगे इसको लेकर कोई खुलासा नहीं किया है। जियो की तरह ही वोडाफोन, एयरटेल और आइडिया ने भी रविवार को 42% तक टैरिफ बढ़ोतरी के साथ नए प्रीपेड प्लान की घोषणा की है। सभी कंपनियों ने टैरिफ रेट बढ़ाने के पीछे सरकार द्वारा वसूले जाने वाले एजीआर (AGR) का हवाला दिया है। 

क्या है ऑल इन वन (AIO) प्लान

ऑल-इन-वन स्कीम में 40% कीमत की बढ़ोत्तरी की जा रही है लेकिन कहा जा रहा है कि ये ग्राहकों के लिए 300% तक लाभ देने वाली स्कीम होगी। हालांकि इस स्कीम के बारे में कंपनी ने ज्यादा जानकारी नहीं दी है पर इसे नॉन जियो यूजर्स की कॉल के लिए अपयोगी बताया गया है।

एयरटेल ने बढ़ाए रेट

एयरटेल ने टैरिफ रेट 50 पैसे प्रतिदिन की दर से बढ़ाकर 2.85 रुपये प्रतिदिन कर दिया है। इसके सभी प्लान्स पहले अनलिमिटेड कॉलिंग और डेटा देते रहे हैं। इनमें से कुछ पहले 249 रुपये (28 दिन की वैलिडिटी) के साथ, 448 रुपये में (82 दिन की वैलिडिटी) के साथ मिलते थे। हालांकि अब ये 298 रुपये और 598 रुपये (84 दिन की वैलिडिटी) के साथ हो सकते हैं। वहीं टेल्को ने एक महीने के लिए न्यूनतम रिचार्ज को 35 रुपये से बढ़ाकर 49 रुपये कर दिया है।

वोडाफोन और आइडिया ने भी अपने नए प्लान्स की घोषणा की है जिसमें 2 दिन से लेकर 28 दिन, 84 दिन और 365 दिन की वैलिडिटी वाले रिचार्ज के ऑप्शन दिए जाएंगे। इसमें यह भी कहा गया है कि वोडाफोन से वोडाफोन और वोडाफोन से लेकर आइडिया और दूसरे लोकल, एसटीडी और नेशनल रोमिंग वॉयस कॉल को ऑन-नेट माना जाता है, जबकि बाकी कॉल्स ऑफ-नेट मानी जाएंगी। 

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios