Asianet News Hindi

सैमसंग और वनप्लस ने भारत में टीवी बनाने का किया फैसला, चीन की इलेक्ट्रॉनिक कंपनी से की साझेदारी

सैमंसग और वनप्लस ने टीवी मैन्युफैक्चरिंग का ज्यादा काम भारत में ही करने का फैसला किया है। इन कंपनियों का कहना है कि इससे टीवी के प्रोडक्शन में होने वाले खर्च में कमी और सप्लाई चेन भी सही रहेगी।

Samsung and OnePlus decided to make TV in India, partnership with Chinese electronic company MJA
Author
New Delhi, First Published Jun 17, 2020, 12:50 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

टेक डेस्क। सैमंसग और वनप्लस ने टीवी मैन्युफैक्चरिंग का ज्यादा काम भारत में ही करने का फैसला किया है। इन कंपनियों का कहना है कि इससे टीवी के प्रोडक्शन में होने वाले खर्च में कमी आएगी। इससे इन कंपनियों को टीवी के मुख्य कम्पोनेंट - ओपन सेल टीवी पैनल पर भारत में लगने वाली जीरो इम्पोर्ट ड्यूटी का फायदा होगा। इन कंपनियों का कहना है कि भारत में टीवी का प्रोडक्शन करने पर उन्हें सप्लाई चेन में आने वाली परेशानी का भी सामना नहीं करना पड़ेगा।

ओपन सेल पैनल पर लगी थी इम्पोर्ट ड्यूटी
भारत सरकार ने 2018 में ओपन सेल पैनल पर इम्पोर्ट ड्यूटी लगा दी थी। इस वजह से सैमसंग ने भारत में टीवी प्रोडक्शन का काम रोक दिया था। उस समय से कंपनी वियतनाम में तैयार किए गए टीवी को जीरो ड्यूटी पर इम्पोर्ट कर रही है। 2019 में भारत सरकार ने ओपन सेल पैनल पर इम्पोर्ट ड्यूटी जीरो कर दी। इसके बाद सैमसंग और वनप्लस ने भारत में टीवी बनाने का फैसला लिया।

आएगा कम खर्च
केंद्र सरकार ने हाल ही में 'आत्मनिर्भर भारत' योजना की शुरुआत की है। इसक तहत सभी कंपनियों को स्थानीय स्तर पर प्रोडक्शन और सप्लाई चेन शुरू करने की सलाह दी गई है। बता दें कि सैमसंग भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाला टीवी ब्रांड है। उद्योग विभाग के 3 सीनियर ऑफिशियल्स का कहना है कि हैदराबाद स्थित फैसिलिटी में सैमसंग और वनप्लस ने टीवी मैन्युफैक्चरिंग के लिए चीन की इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी स्काईवर्थ (Skyworth) के साथ साझेदारी की है। 

85-90 फीसदी टीवी का प्रोडक्शन होगा भारत में
सैमसंग का कहना है कि अब भारत में बिकने वाली कंपनी के 85 से 90 फीसदी टीवी का प्रोडक्शन भारत में ही किया जाएगा। ओपन सेल टीवी के एलसीडी पैनल का सबसे जरूरी पार्ट होता है। टीवी प्रोडक्शन की लागत का 70 फीसदी हिस्सा इसी पर खर्च होता है। सैमसंग और वनप्लस के अलावा एलजी, सोनी, शियोमी और पैनासोनिक जैसी कंपनियां भी भारत में ही टीवी बना रही हैं।  
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios