Asianet News Hindi

लॉकडाउन में सब्जियों और फसलों को मंडियों तक ले जाने में नहीं होगी परेशानी, सरकार ने लॉन्च किया किसान रथ एप

इस एप के जरिए किसान अपनी उपज को मंडियों में भेज सकता है। इसके अलावा किसान खेती की अन्य जरूरतों के लिए मशीनरी भी इस एप से बुक कर सकता है। एप पर 14 हजार से अधिक कस्टम हायर सेंटरों (सीएचसी) के 20 हजार से अधिक ट्रैक्टर रजिस्टर्ड हैं। 

There will be no problem in taking vegetables and crops to the mandis in lockdown, government launched Kisan Rath app kpu
Author
New Delhi, First Published Apr 18, 2020, 4:41 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. कोरोना वायरस के चलते देश भर में लॉकडाउन हैं। इस दौरान सबसे ज्यादा किसान परेशान है। उन्हें डर सता रहा है कि तैयार सब्जी और फसल को कैसे मंड़ी तक ले जाए । ऐसे में सरकार ने किसान रथ मोबाइल एप को लॉन्च किया है, जिसके जरिए किसान और व्यापारी आसानी से फसल की खरीदारी और बिक्री सकते हैं। इस एप को आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।

एप पर लॉगिन कैसे करें ? 

इस एप को डाउनलोड करने के बाद आपको अपना नाम, मोबाइल नंबर और आधार नंबर जैसी जानकारियों के साथ रजिस्ट्रेशन करना होगा। वहीं अगर आप अगर आप व्यापारी हैं तो आपको कम्पनी का नाम, अपना नाम और मोबाइल नंबर के साथ रजिस्ट्रेशन करने की जरूरत होगी। इसके बाद आप अपने मोबाइल नंबर पर आए OTP जरिए इस एप को लॉगिन कर सकेंगे।

एप अंग्रेजी, हिंदी, गुजराती, मराठी, पंजाबी, तमिल, कन्नड़ और तेलुगु भाषा में उपलब्ध है।

खेती के लिए मशीनरी भी इस एप से कर सकते हैं बुक

इस एप के जरिए किसान अपनी उपज को मंडियों में भेज सकता है। इसके अलावा किसान खेती की अन्य जरूरतों के लिए मशीनरी भी इस एप से बुक कर सकता है। एप पर 14 हजार से अधिक कस्टम हायर सेंटरों (सीएचसी) के 20 हजार से अधिक ट्रैक्टर रजिस्टर्ड हैं। यह एप किसानों के साथ ट्रांसपोर्टरों के लिए भी काम की चीज है। दोनों पक्ष इससे फायदा उठा सकते हैं।

NIC ने इस एप को डेवलप किया है

इस एप को नेशनल इन्फॉर्मेटिक्स सेंटर (NIC) ने डेवलप किया है। जिसका लक्ष्य ऐसे किसानों और कारोबारियों को मदद करना है, तैयार फसल को एक जगह से दूसरी जगह ले जाने के लिए वाहनों की तलाश में हैं। इस एप के जरिए किसान अपनी फसल को मंडियों, स्थानीय वेयरहाउस या कलेक्शन सेंटर तक ले जाने के लिए वाहन बुक कर सकते हैं। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios