Asianet News Hindi

बजट में मोबाइल को लेकर बड़ी घोषणा, जान लें कि अब मोबाइल खरीदना सस्ता होगा या महंगा?

आम बजट में मोबाइल उपकरणों पर कस्टम ड्यूटी 2.5 बढ़ा दी गई है। यानी की विदेशी मोबाइल के दाम बढ़ जाएंगे, लेकिन भारत में बनने वाले मोबइल फोन्स की कीमतों में कमी आएगी। कस्टम ड्यूटी में हुई इस बढ़त से शाओमी, ऐप्पल और सैमसंग स्मार्टफोन की कीमतों पर खासा असर पड़ेगा। 

Union Budget 2021-22: Custom duty charges increase 2.5 %, mobile phones rate will be high dva
Author
Delhi, First Published Feb 1, 2021, 1:36 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

टेक डेस्क : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोमवार को आम बजट 2021-22 पेश किया। इस दौरान उन्होंने कहा, जब दुनिया इतने बड़े संकट से गुजर रही है, तब सभी की नजरें भारत पर हैं। तमाम वर्गों के लिए यूनियन बजट में कुछ न कुछ घोषणा की गई। किसी को इस बजट से आशा तो किसी को निराशा हाथ लगी। खासकर उन लोगों को जिन्हें मोबाइल फोन खरीदने का बहुत शौक है। जी हां, आम बजट में मोबाइल उपकरणों पर कस्टम ड्यूटी 2.5 बढ़ा दी गई है। यानी की विदेशी मोबाइल के दाम बढ़ जाएंगे, लेकिन भारत में बनने वाले मोबइल फोन्स की कीमतों में कमी आएगी।

2.5% बढ़ाई गई कस्टम ड्यूटी 
बढ़ी हुई कस्टम ड्यूटी का असर खास तौर पर विदेश में बनने वाले मोबाइल और दूसरे प्रोडक्ट पर पड़ेगा। कस्टम ड्यूटी बढ़ाने के पीछे की वजह ये है कि इससे स्वदेशी स्मार्टफोन्स की बिक्री बढ़े और लोग देश में बनने वाले भारतीय स्मार्टफोन खरीदने के लिए ज्यादा से ज्यादा आकर्षित हों। इससे भारत में बनने वाले फोन्स की कीमतों में भी कमी आएगी।

एपल, सैमसंग और शाओमी के बढ़ेंगे दाम
कस्टम ड्यूटी में हुई इस बढ़त से शाओमी, एपल और सैमसंग स्मार्टफोन की कीमतों पर खासा असर पड़ेगा। हालांकि भारत में एपल के कई फोन बनाए जा रहे हैं। यहां तक की वित्त मंत्री ने अपना बजट भाषण भी मेड इन इंडिया एपल आईपैड में पढ़ा है।
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios