Pm Kisan Scheme  

(Search results - 12)
  • PM Modi VS Mamata Banerjee govt on farmers issues KPP

    NationalDec 25, 2020, 6:59 PM IST

    पीएम मोदी बोले- बंगाल सरकार किसानों के पैसे अटकाकर बैठी है, ममता का जवाब- सिर्फ टीवी पर चिंता दिखा रहे

    प बंगाल में सियासी घमासान जारी है। शुक्रवार को भाजपा और टीएमसी किसानों के मुद्दे पर आमने सामने आ गई। दरअसल, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसानों को संबोधित करते हुए प बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पर निशाना साधा। उन्होंने कहा, बंगाल सरकार को किसानों के हित की चिंता नहीं है। 

  • PM Kisan samman nidhi scheme list 2020, money not credited due to payment failed MJA

    BusinessSep 8, 2020, 11:05 AM IST

    इस एक गलती से 46 लाख लोगों के अकाउंट में नहीं जा सके सरकारी मदद के पैसे, जानें अब क्या करना होगा

    बिजनेस डेस्क। गरीब किसानों को मदद देने की केंद्र सरकार की सबसे बड़ी योजना पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम के 20 महीने पूरे हो गए हैं। इस स्कीम में किसानों को हर तीसरे महीने 2000-2000  रुपए की मदद दी जाती है। यह रकम सीथे किसानों के खाते में पहुंचती है। अब तक इस स्कीम के तहत 6 किस्त जारी की जा रही है। लेकिन पता चला है कि किसानों के अकाउंट और दूसरे दस्तावेजों में कुछ गलतियों की वजह से लाखों किसानों के खाते में पैसा पहुंचा ही नहीं। जब इस योजना की पहली किस्त जारी हुई थी, तब भी ऐसी गड़बड़ी सामने आई थी। उस समय किसानों को इसके बारे में आगाह किया गया था। 
    (फाइल फोटो)
     

  • PM Modi Launches Financing Facility Under Agriculture Infrastructure Fund kpv
    Video Icon

    NationalAug 9, 2020, 3:12 PM IST

    कोरोना काल में पीएम मोदी की किसानों को बड़ी सौगात, मिलेगा इतना फंड

    वीडियो डेस्क। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कृषि विकास के लिए एक लाख करोड़ रुपए का फंड जारी किया है। इसके अलावा पीएम किसान योजना की छठी किस्त के तहत साढ़े आठ करोड़ किसानों के खातों में 17 हजार करोड़ रुपए ट्रांसफर किए गए। इस कार्यक्रम में केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर भी मौजूद हैं। देश के अलग-अलग राज्यों के किसान, आम नागरिक और को-ऑपरेटिव मेंबर भी ऑनलाइन जुड़े हैं।
     

  • PM narendra Modi launches financing facility 1 lakh crore under Agriculture Infrastructure Fund KPP

    NationalAug 9, 2020, 11:45 AM IST

    सरकार की बड़ी सौगात: 8.5 करोड़ किसानों के खाते में आएंगे इतने रुपए; PM ने ट्रांसफर किए 17000 करोड़ रु

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को देश के किसानों के लिए बड़ी योजनाओं का ऐलान किया। इसके तहत पीएम मोदी ने एग्रीकल्चर इन्फ्रास्ट्रक्चर फंड के तहत एक लाख करोड़ रुपए का फंड जारी किया। इसके अलावा पीएम मोदी ने पीएम किसान योजना के तहत 8.5 करोड़ किसानों के खातों में 17000 करोड़ रु ट्रांसफर किए। 

  • PM Kisan scheme, Modi Government will give agriculture loan to 2.5 crore farmers, interest rate only 4 percent MJA

    BusinessAug 5, 2020, 12:28 PM IST

    2.5 करोड़ और किसानों को सबसे सस्ता लोन देगी मोदी सरकार, जानें कैसे उठा सकते हैं इस स्कीम का फायदा

    बिजनेस डेस्क। केंद्र की मोदी सरकार ने गरीब और कम जोत वाले किसानों के लिए पीएम किसान सम्मान निधि और किसान क्रेडिट कार्ड योजना चला रखी है। पीएम किसान निधि स्कीम के तहत किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड के जरिए बहुत ही कम ब्याज पर कर्ज मुहैया कराया जाता है। लेकिन अभी भी पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम और किसान क्रेडिट कार्ड योजना के लाभार्थियों के बीच करीब 2.5 करोड़ लोगों का अंतर है। इसे दूर करने के लिए सरकार  इन ढाई करोड़ किसानों को 2 लाख करोड़ रुपए का रियायती कर्ज उपलब्ध कराएगी।

  • Before the end of June, get registered in PM Kisan scheme, you will get 4000 rupees MJA

    BusinessJun 24, 2020, 2:05 PM IST

    PM की इस स्कीम में मिलेंगे 4000 रुपये, जून खत्म होने से पहले करवा लें रजिस्ट्रेशन; कुछ ही दिन बाकी

    बिजनेस डेस्क। पीएम किसान सम्मान निधि के तहत अगर किसानों ने रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है, तो 30 जून के पहले इसे कराना जरूरी है। ऐसा नहीं करने पर इस स्कीम की किस्त नहीं आ सकेगी। पीएम किसान योजना के तहत किसान अगर जून में एप्लिकेशन दे देते हैं और वह स्वीकृत हो जाता है तो जुलाई में उनके खाते में 2000 रुपए आ जाएंगे। इसके बाद 2000 रुपए की अगली किस्त अगस्त में आ जाएगी।

  • If installment of 2000 rupees is not deposited in account of PM Kisan scheme, then do this process MJA

    BusinessJun 15, 2020, 3:56 PM IST

    PM किसान स्कीम में नहीं मिली हो 2000 रुपए की किस्त तो ऐसे करें पड़ताल, प्रक्रिया बेहद आसान

    बिजनेस डेस्क। केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने किसानों की मदद के लिए कई योजनाएं शुरू की हैं। इन योजनाओं के जरिए जरूरतमंद किसानों को आर्थिक मदद मुहैया कराई जाती है। कोरोना वायरस महामारी और लॉकडाउन में ऐसी योजनाएं बेहद कारगर साबित हो रही हैं। PM Kisan (प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना) ऐसी ही  एक योजना है। इस योजना में किसानों के अकाउंट में सीधा पैसा भेजा जाता है। अगर आपने इस योजना में रजिस्ट्रेशन करा रखा है और अभी तक आपके खाते में 2000 रुपए की किस्त नहीं आई है तो इसे लेकर परेशान होने की जरूरत नहीं है। 

  • Modi government took this decision in PM farmer scheme, 45 lakh farmers will benefit MJA

    BusinessMay 28, 2020, 10:27 AM IST

    PM किसान स्कीम में मोदी सरकार ने लिया ये फैसला, 45 लाख किसानों को पहुंचेगा फायदा

    बिजनेस डेस्क। पीएम किसान स्कीम में किसानों को खास तौर पर फायदा देने के लिए केंद्र सरकार ने एक फैसला लिया है। इसके तहत अब पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम से किसान क्रेडिट कार्ड को जोड़ा जाएगा और उन्हें सस्ता लोन दिया जाएगा। केंद्रीय कृषि मंत्रालय के अधिकारियों के मुताबिक, 45 लाख किसानों को क्रेडिट कार्ड दिए जाने की सैद्धांतिक मंजूरी मिल चुकी है, जबकि 25 लाख किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड जारी कर दिया गया है। 

  • If this mistake happens, you will not get money in PM Kisan Scheme, know what to do to fix it MJA

    BusinessMay 25, 2020, 11:32 AM IST

    डूब गए हैं कई करोड़ रुपए, PM की स्कीम में आप भी तो नहीं कर बैठे हैं ये गलती; ऐसे सही करें

    बिजनेस डेस्क। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम में कागजात की गड़बड़ी की वजह से ज्यादातर किसानों को अभी तक इसका लाभ नहीं मिल पाया है। टीवी रिपोर्ट के मुताबिक पीएम किसान स्कीम में आवेदन करने वाले करीब 70 लाख किसानों के नाम और बैंक अकाउंट नंबर में गड़बड़ी पाई गई है। ऐसे में, किसानों तक 4200 करोड़ रुपए की राशि नहीं पहुंच सकी है। जब तक इस गलती में सुधार नहीं होता है, किसानों को इस योजना का लाभ नहीं मिल सकता। 
     

  • More and more farmers get 6000 rupees, Modi government increased activity for this scheme MJA

    BusinessMay 21, 2020, 3:36 PM IST

    ज्यादा से ज्यादा किसानों को मिले 6000 रुपए, मोदी सरकार ने इस स्कीम के लिए बढ़ाई तेजी

    बिजनेस डेस्क। ज्यादा से ज्यादा किसानों को पीएम किसान योजना से मदद मिल सके, इसके लिए मोदी सरकार काम में तेजी ला रही है। कृषि मंत्रालय की एक रिपोर्ट के मुताबिक, 18 मई तक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों की संख्या बढ़ कर 9.65 करोड़ हो गई है। केंद्र सरकार ने देश के सभी 14.5 करोड़ किसान परिवारों को खेती के लिए सालाना 6-6 हजार रुपए देने की घोषणा की है, लेकिन योजना शुरू हुए डेढ़ साल बीत जाने के बाद भी अभी तक सभी किसानों तक मदद नहीं पहुंच सकी है।

  • Till now do not get the installment of Rs 2000 in PM Kisan Yojana, know the process MJA

    BusinessMay 17, 2020, 4:09 PM IST

    अब तक नहीं मिली है PM किसान योजना में 2000 की किस्त, कैसे मिलेगी मदद? जानें प्रक्रिया

    केंद्र सरकार किसानों को राहत देने के लिए पीएम किसान योजना चला रही है। इस योजना के तहत कोरोना संकट के इस दौर में 9.13 करोड़ रजिस्टर्ड किसानों के खातों में 18, 253 करोड़ रुपए भेजे गए हैं। 

  • Did not 2 thousand rupees come to the account yet, For whom this scheme of PM, call on this number and get money MJA

    BusinessMay 12, 2020, 1:54 PM IST

    क्या खाते में अभी नहीं आए 2-2 हजार रुपए? जिनके लिए PM की ये स्कीम है वो इस नंबर पर करें कॉल; मिलेगा पैसा

    बिजनेस डेस्क। देश भर में कोरोना महामारी फैलने की वजह से लगाए गए लॉकडाउन के चलते काम-काज बंद होने से गरीबों की हालत दिन-ब-दिन खराब होती चली जा रही है। ऐसे में, सरकार गरीबों और किसानों को राशन मुहैया कराने के साथ ही उनकी आर्थिक मदद भी कर रही है। वित्त मंत्री ने पीएम किसान योजना के तहत किसानों के खाते में 2-2 हजार रुपए ट्रांसफर किए हैं, ताकि इस संकट की घड़ी में उन्हें राहत मिल सके। शनिवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बताया कि पीएम किसान योजना के तहत 9.13 करोड़ किसानों के खाते में 18,253 करोड़ रुपए डाले गए हैं।