Asianet News Hindi

ऐसी 10 मंजिला बिल्डिंग जिसका भूकंप भी कुछ नहीं कर पाए, सिर्फ 28 घंटे में बनकर तैयार हो गई, जानें कैसे?

16 जून को न्यू एटलस की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि पूर्व-निर्मित इमारतों को जल्दी एक साथ रखने के लिए डिजाइन किया गया है। बिल्डिंग मॉड्यूल बड़े कंटेनरों की तरह दिखते हैं। 

10 storey building was built in China in just 28 hours kpn
Author
New Delhi, First Published Jun 19, 2021, 4:12 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. गगनचुंबी इमारतों को बनाने की कहानियां तो खूब सुनी होंगी, लेकिन क्या कभी सुना है कि 10 मंजिला इमारत को सिर्फ 28 घंटे 45 मिनट में पूरा कर दिया गया हो। जी हां। बात चीन के चांग्शा शहर में बनी 10 मंजिला रिहायशी इमारत की हो रही है। बिल्डिंग को बनाने वाले ब्रॉड ग्रुप ने 13 जून को अपने यूट्यूब चैनल पर लगभग पांच मिनट का एक वीडियो शेयर किया, जिसमें उन्होंने दिखाया कि पूरी इमारत कैसे बनाई।

जानें कैसे हुआ संभव?

ऐसे में सवाल उठता है कि आखिरी ऐसा कैसे संभव हुआ? जवाब है प्रिफ्रेब्रिकेटेड कंन्ट्रक्शन सिस्टम। आसान भाषा में कहें तो पूर्व निर्मित इमारत। 16 जून को न्यू एटलस की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि पूर्व-निर्मित इमारतों को जल्दी एक साथ रखने के लिए डिजाइन किया गया है। बिल्डिंग मॉड्यूल विशाल कंटेनरों की तरह दिखते हैं। ये पहले ब्रॉड ग्रुप के फैक्टरी में बनाए जाते हैं और ट्रकों में बिल्डिंग साइट पर ले जाया जाता है। 

वीडियो में दिख रहा है कि क्रेन का इस्तेमाल करके मॉड्यूल को एक दूसरे के ऊपर लगाया जाता है। एक बार ये होने के बाद मजबूर बोल्ट का जरिए मॉड्यूल को एक साथ जोड़ते हैं। 

इमारत की मजबूती कैसी है?

न्यू एटलस की रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि चांग्शा में 10 मंजिला इमारत के निर्माण में तेजी लाने के लिए कम से कम तीन क्रेन की जरूरत थी, लेकिन साइट पर बिल्डरों की संख्या कम थी।

ब्रॉड ग्रुप ने कहा है कि इमारत भूकंप प्रतिरोधी है और इसे अलग किया जा सकता है और दूसरे स्थान पर ले जाया जा सकता है।
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios