Asianet News Hindi

चीन में एक और आफत : इंसानों में मिला बर्ड फ्लू का संक्रमण, दुनिया में इस तरह का पहला केस

सीजीटीएन टीवी की रिपोर्ट के मुताबिक, झेंजियांग शहर का एक 41 साल का व्यक्ति संक्रमित हुआ है। फिलहाल उसकी स्थिति स्थिर है। 

first person infected with bird flu in China kpn
Author
New Delhi, First Published Jun 1, 2021, 4:56 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. कोरोना महामारी ने पूरी दुनिया को झकझोर कर रख दिया। मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया कि वायरस की उत्पत्ति चीन से हुई थी। अब चीन से एक और चौंकाने वाली खबर सामने आई है। चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने मंगलवार को कहा कि पूर्वी जिआंगसु प्रांत से बर्ड फ्लू के H10N3 स्ट्रेन के साथ इंसान में संक्रमण का पहला केस दर्ज किया गया। 

सीजीटीएन टीवी की रिपोर्ट के मुताबिक, झेंजियांग शहर का एक 41 साल का व्यक्ति संक्रमित हुआ है। फिलहाल उसकी स्थिति स्थिर है। 

 

 

महामारी का जोखिम बहुत कम
स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि संक्रमण मुर्गी से इंसान में हुआ होगा। हालांकि इसमें महामारी पैदा करने का जोखिम बहुत कम है। 

28 मई को सामने आया केस
28 मई को H10N3 एवियन इन्फ्लूएंजा वायरस होने का पता चला था। राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने एक बयान में कहा कि वह व्यक्ति कैसे संक्रमित हुआ, इस पर विस्तार से नहीं बताया जा सकता है। इससे पहले दुनिया में एच10एन3 से इंसान के संक्रमण का कोई अन्य मामला सामने नहीं आया है।

चीन में एवियन इन्फ्लूएंजा के कई अलग-अलग स्ट्रेन हैं और छिटपुट रूप से लोगों को संक्रमित करते हैं। H5N8 इन्फ्लुएंजा ए वायरस का एक सबटाइप है, जिसे बर्ड फ्लू वायरस के रूप में भी जाना जाता है।  यह जंगली पक्षियों और मुर्गे के लिए ज्यादा घातक है।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios