Asianet News Hindi

चार धाम यात्रा के लिए चलेगी Special Deluxe AC train, 16 दिन तक 78,585 रु में 8500 किमी की यात्रा

16 दिनों का यह सफर दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से 18 सितंबर 2021 को शुरू होगा। स्पेशल ट्रेन के जरिए लगभग 8500 किलोमीटर की कुल दूरी तय की जाएगी। 

 

IRCTC will run Special Deluxe AC train for Char Dham Yatra
Author
New Delhi, First Published Jul 7, 2021, 11:28 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. कोरोना महामारी की तीसरी लहर का डर बना हुआ है। इस बीच लोगों के मन में सवाल है कि इस साल चार धाम यात्रा आयोजित की जाएगी या नहीं? अभी इसपर फैसला होना बाकी है, लेकिन रेलवे ने पहले से ही तैयारी कर ली है। भारतीय रेलवे ने बद्रीनाथ, जगन्नाथ पुरी, रामेश्वरम, और द्वारकाधीश सहित कुछ खास पर्यटन स्थलों को कवर करते हुए स्पेशल ट्रेन चलाने का फैसला किया है। ये ट्रेन सितंबर में चलाई जाएगी।

रामायण सर्किट पर चलने वाली 'श्री रामायण यात्रा' ट्रेन की सफलता के बाद आईआरसीटीसी ने अब 'देखो अपना देश' डीलक्स एसी टूरिस्ट ट्रेन के जरिए एक और बहुत लोकप्रिय तीर्थ यात्रा सर्किट 'चारधाम यात्रा' शुरू की है।

कब-कहां और कैसे चलेगी ट्रेन?
मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि 16 दिनों का यह सफर दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से 18 सितंबर 2021 को शुरू होगा। ये बद्रीनाथ सहित माणा गांव (चीन सीमा के पास), नरसिंह मंदिर (जोशीमठ), ऋषिकेश, जगन्नाथ पुरी  जिसमें पुरी का गोल्डन बीच, कोणार्क सूर्य मंदिर, चंद्रभागा बीच, धनुषकोडी सहित रामेश्वरम, नागेश्वर ज्योतिर्लिंग सहित द्वारकाधीश, शिवराजपुर बीच और बेट द्वारका शामिल हैं।

कुल 8500 किमी की दूरी तय करेंगे
'चारधाम यात्रा' स्पेशल ट्रेन के जरिए लगभग 8500 किलोमीटर की कुल दूरी तय की जाएगी। 

चारधान यात्रा ट्रेन की विशेषताएं क्या हैं?
चारधान यात्रा स्पेशल ट्रेन पूरी तरह से वातानुकूलित होगी। इसमें फर्स्ट एसी और सेकंड एसी की सुविधा होगी। यात्री अपनी सुविधानुसार ट्रेन का आनंद ले सकते हैं। ट्रेन में दो बढ़िया डाइनिंग रेस्तरां, एक मॉर्डन किचन, कोच में शॉवर क्यूबिकल, सेंसर लगा हुआ वॉशरूम फंक्शन, फुट मसाजर की भी सुविधा होगी। ट्रेन में हर कोच के लिए सीसीटीवी कैमरों और सुरक्षा गार्ड की सुरक्षा सुविधाओं को बढ़ाया गया है।

चारधान यात्रा ट्रेन के टिकट का दाम? 
ट्रेन के टिकट की शुरुआत 78,585 रुपए प्रति व्यक्ति से होती है। इस पैकेज में एसी कोच, डीलक्स होटलों में रुकने की व्यवस्था, खाना, ट्रांसपोर्ट और पहाड़ी क्षेत्रों को छोड़कर एसी गाड़ियों से दर्शनीय स्थलों पर घूमने की सुविधा, यात्रा बीमा शामिल है। 

COVID-19 की वजह से 156 पर्यटकों की क्षमता वाली इस ट्रेन में सिर्फ 120 पर्यटकों की बुकिंग की जाएगी। इससे ज्यादा नहीं। सफर करने से पहले वैक्सीन की पहली खुराक लेना जरूरी है। इसके अलावा, आईआरसीटीसी सभी पर्यटकों को फेस मास्क, हैंड ग्लव्स और सैनिटाइजर रखने के लिए एक सुरक्षा किट भी देगा।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios