Asianet News Hindi

भारत में जुलाई तक आ सकती है Johnson & Johnson वैक्सीन, कीमत होगी 1800 रु., जान लें कितनी प्रभावी है?

जॉनसन एंड जॉनसन वैक्सीन के वन-शॉट की कीमत 25 डॉलर यानी करीब 1800 रुपए हो सकती है। वहीं वैक्सीन को फ्रोजन स्टोर करने की जरूरत नहीं है। ये भारत के मौसम के हिसाब से बिना फ्रोजन किए भी रखी जा सकती है।

Johnson & Johnson vaccine may arrive in India by July kpn
Author
New Delhi, First Published Jun 26, 2021, 5:37 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. कोरोना की जॉनसन एंड जॉनसन वैक्सीन जुलाई तक भारत में मिलने की संभावना है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, शुरुआत में इसकी कुछ हजार डोज भी आएगी। एसोसिएशन ऑफ हेल्थकेयर प्रोवाइडर्स (इंडिया) अमेरिका के निर्माताओं से वैक्सीन खरीदने की प्रक्रिया में है।

वैक्सीन की कीमत क्या होगी?
जॉनसन एंड जॉनसन वैक्सीन के वन-शॉट की कीमत 25 डॉलर यानी करीब 1800 रुपए हो सकती है। वहीं वैक्सीन को फ्रोजन स्टोर करने की जरूरत नहीं है। ये भारत के मौसम के हिसाब से बिना फ्रोजन किए भी रखी जा सकती है।

जॉनसन एंड जॉनसन ने पहले ही देश में मैन्युफैक्चरिंग और सर्टिफिकेशन के लिए केंद्र सरकार से बातचीत शुरू कर दी है। अमेरिकी फार्मास्युटिकल चीफ ने भारत में क्लिनिकल ब्रिजिंग रिसर्च शुरू करने के लिए अप्रैल की शुरुआत में केंद्र से संपर्क किया था। आने वाले महीनों में वैक्सीन को भारत में इस्तेमाल के लिए मंजूरी मिलने की उम्मीद है।

वैक्सीन 66.3% तक प्रभावी है
डब्ल्यूएचओ के मुताबिक,  हल्के से मध्यम कोविड -19 के लिए जेएंडजे वैक्सीन 66.3 प्रतिशत तक प्रभावी है वहीं गंभीर संक्रमण के लिए 76.3 प्रतिशत प्रभावी है। यह वैक्सीन 28 दिनों के बाद असर करती है। इसे लेने के बाद गंभीर बीमारी से बचा जा सकता है। 

US FDA ने फरवरी 2021 में जॉनसन एंड जॉनसन की सिंगल डोज वैक्सीन को आपातकालीन उपयोग के लिए मंजूरी दी थी। हालांकि वैक्सीन के बाद कुछ लोगों में ब्लक क्लॉटिंग की दिक्कत हुई थी। इसके बाद अमेरिका में इस वैक्सीन के इस्तेमाल में कमी आ गई।  

ये डेल्टा वेरिएंट पर कितनी प्रभावी?
जॉनसन एंड जॉनसन वैक्सीन डेल्टा और डेल्टा प्लस वेरिएंट पर कितनी प्रभावी है इसे लेकर कोई रिसर्च नहीं हुई है। हालांकि कंपनी का कहना है कि अभी ये रिसर्च चल रही है कि वैक्सीन डेल्टा प्लस वेरिएंट पर कितनी प्रभावी है।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios