Asianet News HindiAsianet News Hindi

खुशखबरी: केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 17% से बढ़कर 28% हुआ, 50 लाख कर्मचारियों को फायदा

केंद्रीय कर्मचारियों के DA में 11% की बंपर बढ़ोतरी हुई है। कोरोना की वजह से केंद्रीय कर्मचारियों के DA किस्त पर रोक लगा दी गई थी, लेकिन कैबिनेट ने अब ये रोक हटा ली है।

Modi government increased central government employees DA from 17 to 28 percent kpn
Author
New Delhi, First Published Jul 14, 2021, 2:49 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. मोदी सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया है। सरकार ने कर्मचारियों को दिए जाने वाले महंगाई भत्ते (DA) को 17% से बढ़ाकर 28% कर दिया। इंडिया टुडे की खबर के मुताबिक, केंद्रीय मंत्रिमंडल ने पिछले साल रोक लगाने के बाद अब DA बढ़ाने का फैसला किया है। महंगाई भत्ता बढ़ने से 50 लाख से ज्यादा कर्मचारियों और 61 लाख पेंशनर्स को फायदा होगा। 

कोरोना की वजह से तीन किस्तों पर लगी थी रोक
कैबिनेट के फैसले के मुताबिक, 1 जनवरी 2020, 1 जुलाई 2020 और 1 जनवरी 2021 से लागू होने वाली तीन किस्तों से रोक हटा ली गई है। तीनों किस्तों को मिला दें तो कुल 11% की बढ़ोतरी हुई है। यानी अभी डीए 17% था जो 27% हो जाएगा। बता दें कि केंद्रीय कर्मचारियों के DA की तीन किस्तें आनी बाकी थीं, लेकिन कोरोना के दौरान DA पर रोक लगा दी गई थी। अब DA बढ़ने के बाद कर्मचारियों को सितंबर से बढ़ी सैलरी आने की उम्मीद है। हालांकि अभी इसपर सरकार की तरफ से कुछ भी नहीं कहा गया है।

DA/महंगाई भत्ता क्या है, कितनी बार बढ़ता है?
DA का पूरा नाम Dearness Allowance होता है, जिसे महंगाई भत्ता भी कहते हैं। समय के साथ खर्च बढ़ता जाता है। जैसे-जैसे महंगाई बढ़ती है वैसे-वैसे सरकार कर्मचारियों का DA भी बढ़ाती है, जिससे देश में महंगाई के साथ कर्मचारियों का घर भी आसानी से चलता रहे। ऐसे में आपके मन में सवाल आएगा कि महंगाई के हिसाब से DA कितना बढ़ाना है ये कैसे तय होता है। जवाब है AICPI। सातवें वेतन आयोग के मुताबिक, जिन कर्मचारियों को वेतन मिल रहा है उनके डीए की गणना भारत उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (AICPI) के आधार पर होगी। साल में 2 बार DA बढ़ता है।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios