पाकिस्तान में प्रमुख ब्याज दर 24 साल बाद सबसे ज्यादा, बेहद बुरे दौर से गुजर रहा पड़ोसी देश

| Nov 27 2022, 01:05 PM IST

पाकिस्तान में प्रमुख ब्याज दर 24 साल बाद सबसे ज्यादा, बेहद बुरे दौर से गुजर रहा पड़ोसी देश

सार

पाकिस्तान को ये फैसला इसलिए लेना पड़ा है क्योंकि ये देश एक बुरे आर्थिक व राजनीतिक संकट से जूझ रहा है।

ट्रेंडिंग डेस्क. पाकिस्तान बेहद बुरे दौर से गुजर रहा है, महंगाई, गरीबी और भुखमरी यहां चरम पर है। अब महंगाई पर काबू पाने के लिए पाकिस्तान ने प्रमुख ब्याज दरों को 16 फीसदी तक बढ़ा दिया है। इसकी वजह से प्रमुख ब्याज दरें 24 साल के उच्चतम स्तर तक पहुंच गई हैं। पाकिस्तान की सेंट्रल बैंक SBP यानी स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान ने शुक्रवार को ये निर्णय लिया है।

इस वजह से लिया गया फैसला

Subscribe to get breaking news alerts

पाकिस्तान को ये फैसला इसलिए लेना पड़ा है क्योंकि ये देश एक बुरे आर्थिक व राजनीतिक संकट से जूझ रहा है। पाकिस्तान ने धराशाई होती अर्थव्यवस्था पर काबू पाने और कर्जों को चुकाने के लिए ये फैसला लिया है। हालांकि, इसका क्या असर होगा ये आने वाले दिनों में ही पता चलेगा। एसबीपी ने इसे लेकर आधिकारिक बयान भी जारी किया है।

खतरे में पाक की अर्थव्यवस्था

स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान ने कहा कि लगातार घरेलू व अंतर्राष्ट्रीय आपूर्ति के दबाव की वजह से कीमतों में लगातार बढ़ोत्तरी हो रही है, जिससे दीर्घकालिक आर्थिक मंदी के हालात पैदा हो गए हैं। वहीं हर तरह से कीमतों में वृद्धि होने से मध्यम अवधि का विकास भी प्रभावित हो रहा है, जिससे अर्थव्यवस्था खतरे में पड़ रही है। एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान को इस वित्तीय वर्ष में 30 बिलियन डॉलर्स रेमेंटेंस में प्राप्त हुए थे, इसके बावजूद वह अपना घाटा कम नहीं कर पाया क्योंकि इस वर्ष भी पाकिस्तान को 32 बिलियन डॉलर्स की विदेशी देनदारी है।

यह भी पढ़ें : ऑस्ट्रेलिया में 5.5 करोड़ के इनामी हत्यारे को दिल्ली पुलिस ने दबोचा, 24 साल की लड़की की हत्या का मामला


अन्य ट्रेंडिंग आर्टिकल्स पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...