Asianet News HindiAsianet News Hindi

बिजनेस की तरक्की के लिए आजमाएं ये 8 वास्तु टिप्स

जब भी आप कोई नया बिजनेस शुरू करते हैं तो आशा करते हैं आपका बिजनेस दिनों दिन तरक्की करता रहे, लेकिन कई बार ऐसा नहीं होता। दुकान या ऑफिस का वास्तु दोष भी आपके बिजनेस की तरक्की में रुकावट डाल सकता है।

8 vastu tips for growth in business KPI
Author
Ujjain, First Published Mar 8, 2020, 10:34 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

उज्जैन. जब भी आप कोई नया बिजनेस शुरू करते हैं तो आशा करते हैं आपका बिजनेस दिनों दिन तरक्की करता रहे, लेकिन कई बार ऐसा नहीं होता। बिजनेस न चलने के कई कारण हो सकते हैं। दुकान या ऑफिस का वास्तु दोष भी आपके बिजनेस की तरक्की में रुकावट डाल सकता है। आज हम आपको कुछ ऐसे वास्तु टिप्स बता रहे हैं, जिन्हें ध्यान में रख आप अपना बिजनेस चमका सकते हैं, ये टिप्स इस प्रकार हैं-

1. दुकान में ईशान कोण (उत्तर-पूर्व) को बिल्कुल खाली रखें। पानी की व्यवस्था इसी स्थान पर करें। पूजा स्थान भी ईशान कोण में रखें तो और भी बेहतर रहेगा। 
2. ईशान कोण की स्वच्छता ग्राहकों को आकर्षित करती है इसलिए इस स्थान को साफ-सुथरा बनाए रखें। 
3. दुकान में भारी सामान या जूते-चप्पल ईशान कोण में रखें हुए हों तो तुरंत हटा दें, क्योंकि इससे व्यापार में नुकसान हो सकता है। 
4. दुकान में सामान रखने की सही दिशा उत्तर है। लंबे समय तक रखे जाने वाले माल को दक्षिण में, स्टॉक खत्म करने वाले माल को वायव्य कोण (उत्तर-पश्चिम)में रखें।
5. विद्युत उपकरण जैसे बिजली का मीटर, स्विच बोर्ड और इनवर्टर आदि की व्यवस्था आग्नेय कोण (पूर्व-दक्षिण) में करें, तो बेहतर रहेगा। 
6. सीढ़ियां ईशान कोण के अतिरिक्त किसी भी दिशा में रख सकते हैं। 
7. दुकान के मालिक का बैठने का स्थान नैऋत्य कोण (दक्षिण-पश्चिम)में या दक्षिण दिशा में इस प्रकार हो कि मुख पूर्व या उत्तर में रहें।
8. संभव हो तो तुलसी का एक छोटा पौधा भी आग्नेय कोण में स्थापित करें, जिसमें रोज पानी दें।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios