Asianet News Hindi

दुकान और ऑफिस में ध्यान रखें ये 8 वास्तु टिप्स, मिलने लगेंगे पॉजिटिव रिजल्ट

सुख-समृद्धि बनाए रखने के लिए वास्तु के नियमों का पालन किया तो जल्दी ही सकारात्मक फल मिल सकते हैं। ऑफिस हो या दुकान, दोनों जगहों के लिए वास्तु टिप्स बताई गई हैं।

8 vastu tips for shop and office, you will get positive results KPI
Author
Ujjain, First Published May 24, 2020, 2:42 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

उज्जैन. ऑफिस हो या दुकान, दोनों जगहों के लिए वास्तु टिप्स बताई गई हैं। उज्जैन के वास्तु विशेषज्ञ प्रफुल्ल भट्‌ट के अनुसार जानिए कुछ खास बातें, जिनसे दुकान की बरकत बढ़ सकती है...

1. अगर आपकी दुकान के सामने कोई पेड़ या खंभा है तो इस वास्तु दोष के निवारण के लिए मेन गेट पर रोज ताजे फूल लगाएं और स्वास्तिक बनाएं।
2. दुकान के ईशान कोण (पूर्व-उत्तर दिशा) को खाली रखें और यहां साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें।
3. दुकान में तराजू पश्चिमी या दक्षिणी दीवार के साथ किसी स्टेंड पर रखना अच्छा माना जाता है।
4. दुकान में सीढ़ियां ईशान कोण (पूर्व-उत्तर दिशा) में नहीं होना चाहिए। ऐसा होने पर इसके बुरे परिणामों से बचने के लिए सीढ़ी के नीचे विंड चाईम लगा दें।
5. अगर दुकान में डबल शटर है तो दोनों शटरों को खुला रखें। कई लोग दुकान में दो शटर होने पर एक को बंद रखते हैं, जो कि वास्तु की नजर से गलत माना जाता है।
6. यदि डबल शटर वाली दुकान में दोनों शटरों को खोल पाना संभव न हो और केवल एक ही शटर खोल पाना संभव हो तो ईशान कोण की ओर का शटर खुला रखें।
7. दुकान में भगवान का एक छोटा ही सही, लेकिन मंदिर जरूर स्थापित करें। उस मंदिर में रोज सुबह-शाम दीपक जरूर लगाएं।
8. आमदनी बढ़ाने के लिए दुकान के गल्ले या तिजोरी में देवी लक्ष्मी की मूर्ति या फोटो रखें। ऐसा न कर पाने पर चांदी या सोना का सिक्का भी देवी लक्ष्मी का प्रतीक मान कर रखा जा सकता है।
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios