उज्जैन. जानिए शनि के दोषों से बचने के लिए हनुमानजी के कौन-कौन से उपाय किए जा सकते हैं...

शनिवार को करें नारियल का ये उपाय
हर शनिवार को एक नारियल लेकर किसी हनुमान मंदिर जाएं। मंदिर में हनुमानजी की प्रतिमा के सामने नारियल को अपने सिर पर सात बार वार लें। इस दौरान हनुमानजी के मंत्र (ऊँ रामदूताय नम: या ऊँ महावीराय नमः) का जप करें। सिर पर वारने के बाद नारियल को हनुमानजी के सामने फोड़ दें। भगवान को नारियल अर्पित करें। शनि के दोष और परेशानियों को दूर करने की प्रार्थना करें। नारियल का प्रसाद अन्य भक्तों को बांट दें और खुद भी ले लें।

हनुमानजी को चढ़ाएं ये चीजें
हर शनिवार हनुमानजी को लाल वस्त्र, सिंदूर, चमेली का तेल, लाल पुष्प अर्पित करें। इसके साथ ही हनुमान चालीसा का पाठ करें। इस उपाय से सभी प्रकार की परेशानियों से मुक्ति मिल सकती है।

पीपल के पत्तों पर श्रीराम का नाम लिखें
शनिवार को पीपल से 11 पत्ते तोड़ें। पत्ते कहीं से टूटे हुए या कटे हुए नहीं होना चाहिए। सभी पत्तों को साफ पानी से धो लें। इसके बाद हनुमान मंदिर जाकर सभी पत्तों पर चंदन से श्रीराम नाम लिखें। पत्तों की माला बनाएं और हनुमानजी को अर्पित करें। भगवान का पूजन करें।

सरसों के तेल का दीपक जलाएं
रोज शाम को सूर्यास्त के बाद हनुमानजी के सामने सरसों के तेल का दीपक जलाएं। दीपक मिट्टी का होगा तो ज्यादा शुभ रहेगा। दीपक जलाने के बाद हनुमान चालीसा या सुंदरकांड का पाठ करें।