Asianet News Hindi

गंगा दशहरा पर बन रहे हैं कई शुभ योग, ये आसान उपाय करने से दूर हो सकती हैं आपकी परेशानियां

आज (20 जून, रविवार) गंगा दशहरा है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इसी दिन मां गंगा स्वर्ग से धरती पर अवतरित हुई थी। इस दिन मां गंगा की पूजा विशेष रूप से की जाती है। साथ ही इस दिन गंगा स्नान और दान का विशेष महत्व माना गया है।

Know the remedies of Ganga Dussehra, these may help in solving your problems KPI
Author
Ujjain, First Published Jun 20, 2021, 7:47 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

उज्जैन. इस बार गंगा दशहरा पर कई शुभ योग बन रहे हैं, जो इस दिन को और भी खास बना रहे हैं। ज्योतिषियों के अनुसार इस बार गंगा दशहरा पर शनि मकर से कुंभ राशि में वक्री चाल चलेंगे तो वहीं इस दिन गुरु भी वक्री हो रहे हैं। इसके अलावा इस दिन परिघ, पद्म और शिव नाम के 3 शुभ योग भी बन रहे हैं।

धन-समृद्धि के लिए करें ये उपाय
गंगा दशहरा पर घर में ही पानी में गंगा जल डालकर स्नान करें और फिर मां गंगा का ध्यान करते हुए पूजन करें, साथ ही अपने पूरे घर में गंगाजल का छिड़काव करें। इससे आपके घर की सारी नकारात्मकता दूर हो जाएगी। इसके बाद गंगाजल से शिवलिंग पर अभिषेक करें। इससे भगवान शिव प्रसन्न होते हैं और आपके घर में उनकी कृपा से धन-समृद्धि बनी रहती है।

सफलता प्राप्त करने के लिए
गंगा दशहरा पर एक मिट्टी का मटका लेकर उसमें ऊपर तक जल भरकर गंगाजल की कुछ बूंदे और थोड़ी सी चीनी डाल दें। अब इस मटके को मिट्टी के ही ढक्कन से ढककर किसी जरुरतमंद को दक्षिणा के साथ दान करें। इससे कार्यों में सफलता प्राप्त होती है।

कर्ज मुक्ति के लिए
यदि आप कर्ज से परेशान हैं तो गंगा दशहरा पर अपनी लंबाई के बराबर काला धागा लेकर उसे पानी वाले नारियल पर बांध दें और शाम के समय इस नारियल को बहते जल में प्रवाहित कर दें। यह कार्य करके बिना पीछे देखें वापस आ जाएं।

आर्थिक तंगी को दूर करने के लिए
यदि आपके घर में पैसों की तंगी बनी हुई है तो गंगा दशहरा पर अनार का पेड़ लगाएं। मान्यता है कि इससे मां लक्ष्मी प्रसन्न होती है और आपकी आर्थिक तंगी दूर होती है। इस बात का ध्यान रखें कि अनार का पेड़ घर में नहीं लगाना है।

गंगा दशहरा के बारे में ये भी पढ़ें

गंगा दशहरा 20 जून को, इसी दिन स्वर्ग से धरती पर आई थी गंगा, शुभ फल पाने के लिए करें ये उपाय

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios