Asianet News Hindi

उपाय: रविवार की रात घर के मुख्य दरवाजे पर लगाएं 1 दीपक, प्रसन्न होंगी देवी लक्ष्मी

धर्म शास्त्रों में पूर्णिमा तिथि को विशेष फलदाई माना गया है। उन सभी पूर्णिमाओं में माघी पूर्णिमा का महत्व कहीं अधिक है।

light a diya at main door of the house, this can please goddess lakshmi KPI
Author
Ujjain, First Published Feb 9, 2020, 11:30 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

उज्जैन. धर्म शास्त्रों में पूर्णिमा तिथि को विशेष फलदाई माना गया है। उन सभी पूर्णिमाओं में माघी पूर्णिमा का महत्व कहीं अधिक है। ये तिथि इस बार 9 फरवरी, रविवार को है। पुराणों के अनुसार, इस दिन विशेष उपाय करने से धन की देवी मां लक्ष्मी शीघ्र ही प्रसन्न हो जाती हैं। और भी कई उपाय इस दिन करने से शुभ फल मिलते हैं। ये उपाय इस प्रकार हैं-

1. माघी पूर्णिमा की रात लगभग 12 बजे महालक्ष्मी की भगवान विष्णु सहित पूजा करें एवं रात को ही घर के मुख्य दरवाजे पर घी का दीपक लगाएं। इस उपाय से माता लक्ष्मी प्रसन्न होकर उस घर में निवास करती हैं।
2. माघी पूर्णिमा की सुबह लक्ष्मी मंदिर में जाएं और 11 गुलाब के फूल अर्पित करें। इससे माता लक्ष्मी के साथ भगवान विष्णु की कृपा भी आपको प्राप्त होगी और अचानक धन लाभ के योग भी बनेंगे।
3. पूर्णिमा पर लक्ष्मी मंदिर में जाकर लक्ष्मी प्रतिमा के सामने 7 पीली कौड़ियां रखें। रात 12 बजे बाद इन्हें अपने घर के किसी कोने में गाढ़ दें। इससे जल्दी ही धन संबंधी समस्याएं समाप्त हो जाएंगी।
4. पितरों के तर्पण के लिए भी यह दिन उत्तम माना गया है। इस दिन पितरों के निमित्त जलदान, अन्नदान, भूमिदान, वस्त्र एवं भोजन पदार्थ दान करने से उन्हें तृप्ति होती है। जोड़े सहित ब्राह्मणों को भोजन कराने से अनन्त फल की प्राप्ति होती है।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios