Asianet News HindiAsianet News Hindi

आज महालक्ष्मी व्रत पर करें ये आसान उपाय, बन सकते हैं धन लाभ और सुख-समृद्धि के योग

आज (28 सितंबर, मंगलवार) आश्विन मास के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि है। इस दिन 16 दिनों तक चलने वाले महालक्ष्मी व्रत का समापन होता है। इस दिन हाथी पर विराजित देवी लक्ष्मी की पूजा करने की परंपरा है। मान्यता है कि ऐसा करने से धन-संपत्ति की वृद्धि होती है और घर में सुख-समृद्धि बनी रहती है। उज्जैन के ज्योतिषाचार्य पं. प्रवीण द्विवेदी के अनुसार, इस दिन धन लाभ के लिए कुछ विशेष उपाय भी किए जा सकते हैं। ये उपाय बहुत ही आसान हैं।

Mahalaxmi fasting today, do these measures to gain money
Author
Ujjain, First Published Sep 28, 2021, 7:30 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

उज्जैन. महालक्ष्मी व्रत (28 सितंबर, मंगलवार) पर देवी लक्ष्मी की पूजा करने से धन-संपत्ति की वृद्धि होती है। उज्जैन के ज्योतिषाचार्य पं. प्रवीण द्विवेदी के अनुसार, इस दिन धन लाभ के लिए कुछ विशेष उपाय भी किए जा सकते हैं। ये उपाय बहुत ही आसान हैं। आगे जानिए इस दिन किए जाने वाले उपायों के बारे में…

1. अगर आपको धन संबंधी कोई दिक्कत आ रही है या आपका धन कहीं अटका हुआ है तो आज महालक्ष्मी व्रत के दिन सुबह स्नान करने के बाद सफेद वस्त्र पहनें और मां लक्ष्मी को नमन करें। साथ ही देवी को कमल का फूल चढ़ाकर श्री सुक्त का पाठ करने से धन संबंधी सभी समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है।
2. अगर आपके पास पैसा रुकता नहीं है तो आज लक्ष्मी मां के मंदिर जाकर कमल का फूल, मखाना, बताशा, कौड़ी, शंख माता के चरणों में अर्पित करें। माता लक्ष्मी को ये सब चीजें बहुत प्रिय हैं। इससे पास आपके पास धन रुकने लगेगा और आर्थिक परेशानियों से भी छुटकारा मिलेगा।
3. अगर आप अपनी संपत्ति में वृद्धि करना चाहते हैं तो माता आज गजलक्ष्मी का पाठ करने से आपकी यह इच्छा पूरी हो सकती है। रोज ये उपाय करने से निसंतान दंपत्ति को संतान सुख की प्राप्ति होती है।
4. मान्यता है कि अन्न भी लक्ष्मी जी का ही रूप है। इसलिए आज गरीबों और जरूरतमंदों को अन्न दान करने से मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है।
5. आज घर में गंगाजल का छिड़काव करें और शाम को घर के बाहर शुद्ध घी एक दीपक जलाएं और फिर घर के मंदिर में दीपक जलाकर लक्ष्मी जी की पूजा करें। इससे आपके घर में सुख-समृद्धि बनी रहेगी।
6. महालक्ष्मी व्रत की सुबह स्नान आदि करने के बाद देवी लक्ष्मी की धातु की प्रतिमा एक गहरे पात्र यानी बर्तन में रखें। इसके बाद शुद्ध जल से प्रतिमा को स्नान करवाने के बाद दक्षिणावर्ती शंख में केसर युक्त गाय का दूध लेकर लक्ष्मी प्रतिमा का अभिषेक करें। इससे आपकी हर इच्छा पूरी हो सकती है।

ज्योतिषीय उपायों के बारे में ये भी पढ़ें

बड़े काम की चीज है नींबू, इसके आसान उपायों से दूर हो सकती हैं आपकी परेशानियां

धन लाभ के लिए करें इन 4 में से कोई 1 उपाय, दूर हो सकती है पैसों की परेशानी

Astrology: नौकरी-व्यापार में आ रही हैं परेशानी तो शनिवार को करें ये खास उपाय

Astrology: तुलसी के ये उपाय दूर कर सकते हैं आपकी पैसों की समस्या और वास्तु दो

Astrology: तंत्र और ज्योतिष उपायों में काम आती है इस पौधे की जड़ें, कंगाल को भी बना सकती हैं मालामाल

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios