Asianet News HindiAsianet News Hindi

Vastu Tips: ये छोटी-छोटी गलतियां बना सकती है आपको गरीब, ऐसे करें इन्हें दूर

जिस घर में वास्तु दोष (Vastu Dosh) होता है, वहां कुछ न कुछ परेशानियां चलती रहती है, जिनकी वजह से धन आता कम हैं और खर्च अधिक होता है। ऐसे में व्यक्ति के धनवान होने का सपना पूरी नहीं हो पाता। 

Vastu Dosh that can make you poor, do these tips to avoid them
Author
Ujjain, First Published Aug 23, 2021, 10:31 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

उज्जैन. जिस घर में वास्तु दोष (Vastu Dosh) होता है, वहां कुछ न कुछ परेशानियां चलती रहती है, जिनकी वजह से धन आता कम हैं और खर्च अधिक होता है। ऐसे में व्यक्ति के धनवान होने का सपना पूरी नहीं हो पाता। आज हम आपको वास्तु के कुछ ऐसे आसान उपायों के बारे में बता रहे हैं, जिनका ध्यान रखने से आपकी इस समस्या का समाधान हो सकता है। ये वास्तु टिप्स (Vastu Tips) इस प्रकार हैं…

पानी से धन की हानि
वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) के अनुसार, जिन घरों में नल और पानी की टंकी से पानी टपकता रहता है उन घरों में धन टिकता नहीं है। जिस प्रकार पानी टपकता रहता है उसी प्रकार धीरे-धीरे धन व्यय होता चला जाता है। इसलिए पानी का रिसाव और टपकने की समस्या को दूर करवा लेना चाहिए। यह भी ध्यान रखें कि घर में जल का स्रोत जो भी हो उसे उत्तर दिशा की ओर रखें।

झाड़ू को छिपाकर रखें
घर की साफ सफाई करने वाले झाड़ू को लोग गंदगी साफ करने का साधन मानकर उसे जहां तहां रख देते हैं। वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) के अनुसार झाड़ू आपकी आर्थिक स्थिति को बहुत प्रभावित करता है। इसे घर में आने जाने वाले लोगों की नजरों से छुपाकर रखना चाहिए। यह भी याद रखें कि झाड़ू को कभी भी जमीन पर पटककर नहीं रखें। ऐसे करने से आर्थिक नुकसान का योग बनता है।

मुख्यद्वार पर बांधे सिक्के
हम अक्सर सुनते हैं कि पैसा ही पैसे को खींचता है। वास्तु विज्ञान भी इस बात को स्वीकार करता है। वास्तु के इस नियम से लाभ उठाने के लिए पुराने तांबे के या पीतल के सिक्के मिल जाए तो उसे बीच में छेद करके लाल धागे में बांध लें। इसे घर के मुख्य दरवाजे के ऊपर लटका दें। इससे धन आगमन में आने वाली बाधा दूर होगी और आमदनी बढ़ जाएगी।

गाय से दूर हो सकता है वास्तु दोष (Vastu Dosh)
शास्त्रों में कहा गया है कि जिस जमीन पर आप घर बनाने जा रहे हों उस जमीन पर कुछ समय तक गाय की सेवा करें। गाय का दूध पीते समय बछड़े के मुंह से जो फेन धरती पर गिरता है उससे भूमि में मौजूद वास्तुदोष दूर हो जाता है। ऐसी जमीन पर बने घर में धन धान्य की कमी नहीं रहती। अगर ऐसा नहीं हो पाता है तो नियमित घर के मुख्य द्वार पर गाय और बछड़े को रोटी और गुड़ खिलाएं। बुधवार के हरा चारा खिलाना भी शुभ होता है।

एक देवता की अधिक मूर्ति न रखें
वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) में कहा गया है कि जिस घर में एक ही देवी देवता की कई तस्वीर या मूर्तियां होती हैं वहां नकारात्मक उर्जा का संचार बढ़ जाता है। इस स्थिति में धन बढ़ने की बजाय धन का नुकसान होने लगता है। खास तौर पर अगर देवी लक्ष्मी और कुबेर की दो मूर्तियां आमने सामने रखी हो तो धन आगमन की गति कम हो जाती है और व्यय बढ़ जाता है।

ये वास्तु टिप्स भी पढ़ें

Feng Shui के ये 3 उपाय दूर कर सकते हैं बिजनेस में आ रही आपकी हर समस्या

Vastu: नहीं लग रहा बच्चों का पढ़ाई में मन तो स्टडी रूम में करें ये बदलाव और ध्यान रखें ये बातें

Feng Shui: निगेटिव एनर्जी को खत्म कर पॉजिटिविटी बढ़ाता है क्रिस्टल पिरामिड, दूर होती है पैसों की परेशानी

Vastu: घर की छत पर रखी बेकार चीजें बढ़ाती हैं वास्तु दोष, इससे बचने के लिए इन बातों का रखें खास ध्यान

बेडरूम में रखें मैंडरिन डक का जोड़ा, इससे पति-पत्नी में बढ़ता है प्रेम और खत्म हो सकते हैं विवाद

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios