Asianet News Hindi

करवा चौथ: पैसा चाहिए तो करें हाथी पर बैठे श्रीगणेश की पूजा और संतान के लिए करें बाल गणेश की

कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को करवा चौथ का पर्व मनाया जाता है। इस बार ये पर्व 17 अक्टूबर, गुरुवार को है।

Worship different forms of Lord Shrinesh on Karva Chauth
Author
Ujjain, First Published Oct 17, 2019, 9:41 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

उज्जैन. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, श्रीगणेश के अनेक रूपों की आराधना भी विशेष कार्य सिद्धियों के लिए की जाती है। श्रीगणेश के इन रूपों का अगर विधि-विधान से पूजन कर पूजा घर में स्थापित किया जाए तो हर समस्या का निदान संभव है और जीवन का हर सुख प्राप्त होता है। जानिए 17 अक्टूबर, गुरुवार को श्रीगणेश के किस रूप की पूजा से आपको क्या लाभ हो सकता है-

1. बांसुरी बजाते हुए गणेश
यदि आपके घर में रोज क्लेश या विवाद होता है तो आपको बांसुरी बजाते हुए श्रीगणेश की तस्वीर या मूर्ति घर में स्थापित करना चाहिए। बांसुरी बजाते हुए श्रीगणेश की पूजा करने से घर में सुख-शांति का वातावरण रहता है।

2. हाथी पर बैठे श्रीगणेश
यदि आप धन की इच्छा रखते हैं तो आपको हाथी पर बैठे श्रीगणेश की पूजा करना चाहिए। हाथी पर विराजित श्रीगणेश की पूजा करने से पैसा, इज्जत व शौहरत मिलती है।

3. नाचते हुए श्रीगणेश
नाचते हुए गणेश की पूजा करने से मन को शांति का अनुभव होता है। यदि आप किसी तनाव में हैं तो आपको प्रतिदिन नाचते हुए श्रीगणेश की पूजा करना चाहिए।

4. कमल पर बैठे गणेश
कमल पर बैठे गणेशजी धन-संपत्ति प्रदान करने वाले हैं। जिन लोगों को धन-संपत्ति की इच्छा हो उन्हें कमल पर बैठे गणेशजी की पूजा करना चाहिए। निर्धन व्यक्ति रोज गणेशजी के इस स्वरूप की पूजा करे तो धन संबंधी उसकी हर मनोकामना पूरी हो सकती है।

5. बाल गणेश
यदि आप संतान चाहते हैं कि इसके लिए भगवान श्रीगणेश के बाल स्वरूप का पूजन करना चाहिए। रोज बाल गणेश की प्रतिमा का पूजन कर लड्डुओं का भोग लगाएं व उत्तम संतान के लिए प्रार्थना करें।
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios