Asianet News Hindi

UP से 569 लोग हुए थे निजामुद्दीन की तबलीगी जमात में शामिल, 218 विदेशियों समेत सभी किए गए क्वारंटाइन

अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने बताया कि यूपी के कुल 569 लोग 1 मार्च के बाद निजामुद्दीन की तबलीगी जमात में शामिल हुए थे। इन सभी 569 लोगों को क्वारंटाइन में रखा गया है और सभी पर निगरानी रखी जा रही है

569 people from UP joined nizamuddin tabligi jamaat kpl
Author
Lucknow, First Published Apr 1, 2020, 6:35 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

लखनऊ(Uttar Pradesh ). दिल्ली के निजामुद्दीन मरकज में आयोजित तबलीगी जमात में शामिल लोगों को यूपी पुलिस पूरी मुस्तैदी से तलाश रही है। इस तब्लीगी जमात के मरकज में शामिल लोगों में कोरोना वायरस के संक्रमण मिलने से देश में हड़कंप मच गया है। यहां शामिल लोग विदेशों और देश के कई राज्यों से आए थे। इसके बाद यहां से बहुत से लोग अपने राज्यों को वापस लौट गए थे। इसी को लेकर लखनऊ में बुधवार शाम यूपी के अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी, प्रमुख सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन और एडीजी लॉ एंड ऑर्डर पीवी रामा शास्त्री ने संयुक्त प्रेस कांफ्रेंस की। अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने बताया कि यूपी के कुल 569 लोग 1 मार्च के बाद निजामुद्दीन की तबलीगी जमात में शामिल हुए थे। इन सभी 569 लोगों को क्वारंटाइन में रखा गया है और सभी पर निगरानी रखी जा रही है। 

अपर मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी ने बताया यूपी के अलग-अलग शहरों में 218 विदेशी नागरिक भी मिले हैं, जिन्हें क्वारंटाइन में रखा गया है। इनके ऊपर भी प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग नजर रख रहा है। उन्होंने बताया कि इन विदेशी नागरिकों ने टूरिस्ट वीज़ा लिया था और ये लोग यहां कोई धार्मिक कार्य कर रहे थे या वीजा नियमों का कोई उल्लंघन कर रहे थे तो इन सब के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। 

विदेशी नागरिकों के बारे में जानकारी छिपाने वालों पर होगी कार्रवाई 
अपर मुख्य सचिव ने बताया कि टूरिस्ट वीजा लेकर यहां धार्मिक कार्य करने वाले या वीजा नियमों का कोई उल्लंघन करने वालों पर कार्रवाई की जाएगी। इसके आलावा जिन लोगों ने विदेशी नागरिकों के होने की जानकारी छिपाई है या जो तबलीगी जमात में शामिल हुए थे, उन्होंने अपनी पहचान छिपाई है, उनके ऊपर भी कार्रवाई की जा सकती है। फिलहाल इन्हे क्वारंटाइन करना ही पहला लक्ष्य है। 

सीएम योगी भी हैं मामले में सख्त 
यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने आज सुबह ही समीक्षा बैठक के दौरान दिल्ली के निजामुद्दीन मरकज से जुड़े मामले पर कार्रवाई के निर्देश दिए थे। सीएम ने कहा था कि तबलीगी जमात में शामिल हुए प्रदेश में जहां-जहां विदेश से आए लोग हैं, उन लोगों पर कार्रवाई की जाए। इनकी सूचना नहीं देने वालों के खिलाफ मुकदमा दर्ज करें और कार्रवाई करें। 

यूपी में अब तक हैं इतने कोरोना के मरीज 
उत्तर प्रदेश में अभी तक कोरोना के 116 मरीज ट्रेस किये गए हैं। इसमें सर्वाधिक 38 पॉजिटिव नोएडा में मिले हैं उनमें अधिकतर एक निजी कंपनी के कर्मचारी व अधिकारी शामिल हैं। इसके अलावा मेरठ में 19, आगरा में 12, लखनऊ में 9, गाजियाबाद में 8, बरेली में 6 , बुलंदशहर में 3, पीलीभीत व वाराणसी में 2 - 2 और लखीमपुर खीरी, गोरखपुर, शामली, मुरादाबाद, कानपुर, जौनपुर व बागपत में 1-1 मरीज पाया गया है। दूसरी ओर अभी तक कोरोना वायरस के पॉजिटिव पाए गए 17 लोगों को अस्पताल से छुट्टी भी दी जा चुकी है। इसमें आगरा के 8, नोएडा के 6, गाजियाबाद के 2, व लखनऊ का 1 संक्रमित शामिल हैं। 
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios