Asianet News HindiAsianet News Hindi

यूपी कांग्रेस में बड़ा फेरबदल, अजय कुमार लल्लू बने नए प्रदेश अध्यक्ष

कांग्रेस के राष्ट्रीय नेतृत्व से उत्तर प्रदेश की अपनी इकाई में बड़ा फेरबदल किया गया है। सोमवार की देर शाम कांग्रेस ने राजबब्बर को हटाकर उनकी जगह अजय कुमार लल्लू को प्रदेश का नया अध्यक्ष नियुक्त किया है। वहीं दिग्गज नेता प्रमोद तिवारी की बेटी आराधना मिश्रा मोना को विधायक दल का नेता बनाया गया है। पार्टी के महासचिव  संगठन केसी वेणुगोपाल की ओर से जारी बयान के मुताबिक, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने इन नियुक्तियों को स्वीकृति प्रदान की है। 

ajay kumar lallu became new state president of up congress
Author
Lucknow, First Published Oct 8, 2019, 12:34 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

लखनऊ (UTTAR PRADESH ). कांग्रेस के राष्ट्रीय नेतृत्व से उत्तर प्रदेश की अपनी इकाई में बड़ा फेरबदल किया गया है। सोमवार की देर शाम कांग्रेस ने राजबब्बर को हटाकर उनकी जगह अजय कुमार लल्लू को प्रदेश का नया अध्यक्ष नियुक्त किया है। वहीं दिग्गज नेता प्रमोद तिवारी की बेटी आराधना मिश्रा मोना को विधायक दल का नेता बनाया गया है। पार्टी के महासचिव  संगठन केसी वेणुगोपाल की ओर से जारी बयान के मुताबिक, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने इन नियुक्तियों को स्वीकृति प्रदान की है। 

गौरतलब है कि पिछले कुछ दिनों से लगातार कांग्रेस के नए प्रदेश अध्यक्ष को लेकर तरह तरह की अटकलें लगाई जा रही थी। इन अटकलों पर विराम लगाते हुए कांग्रेस के राष्ट्रीय नेतृत्व ने यूपी कांग्रेस का नया मुखिया चुनने के साथ ही तमाम अहम पदों पर बदलाव कर दिए। 2022 में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले ये बदलाव काफी अहम माना जा रहा है। 

अभी तक कांग्रेस विधायक दल के नेता थे लल्लू 
अजय कुमार लल्लू वर्तमान में यूपी के कुशीनगर जिले की तमकुही राज सीट से कांग्रेस के विधायक है। वह साल 2012 में पहली बार विधायक चुने गए थे तब उन्होंने भाजपा के नंद किशोर मिश्रा को महज 5860 वोटों से हराया था। लेकिन दिनों दिन उनकी लोकप्रियता बढ़ती रही, यही वजह रही कि 2017 के चुनाव में जब भाजपा की लहर में अन्य पार्टियां उड़ रही थी उस समय भी उन्होंने अपनी जीत बरकरार रखी। उन्होंने न सिर्फ अपनी सीट बचाये रखी बल्कि 2012 से ज्यादा बड़े अंतर से भाजपा प्रत्याशी जगदीश मिश्रा को हराया। उनकी इसी सफलता को देखते हुए उन्हें विधान सभा मे कांग्रेस विधायक दल का नेता भी चुना  गया था। 

आराधना मिश्रा बनी कांग्रेस विधायक दल की नेता 
प्रतापगढ़ की रामपुरखास सीट से कांग्रेस की विधायक आराधना मिश्रा मोना को कांग्रेस विधायक दल का नेता बनाया गया है। आराधना मिश्रा दिग्गज कांग्रेसी नेता व पूर्व राज्यसभा सदस्य प्रमोद तिवारी की बेटी हैं। रामपुर ख़ास सीट से लगातार 9 बार चुनाव जीत कर प्रमोद तिवारी ने रिकार्ड बनाया है। उनके सीट छोड़ने के बाद लगातार दो बार से उनकी बेटी आराधना मिश्रा विधायक चुनी जा रहे हैं। अभी तक आराधना मिश्रा विधानसभा में कांग्रेस विधायक दल की उपनेता थीं। 

4 उपाध्यक्ष,12 महसचिव व 24 सचिव भी बनाए गए 
पार्टी के महासचिव संगठन केसी वेणुगोपाल की ओर से जारी पत्र में अजय कुमार लल्लू को प्रदेश कांग्रेस कमेटी का अध्यक्ष बनाने के साथ ही चार उपाध्यक्ष और 12 महासचिव बनाए गए हैं। इसके आलावा 24 सचिव भी चुने गए है। सचिव बनाए गए युवा कांग्रेसी नेता शाहनवाज आलम ने कहा, यूपी कांग्रेस कमेटी प्रियंका गांधी के नेतृत्व में विपक्षी दल के कर्तव्य का निर्वहन करेगी। पार्टी सड़क से लेकर सदन तक सरकार की जन विरोधी नीतियों के खिलाफ संघर्ष करेगी।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios