Asianet News HindiAsianet News Hindi

सभी दल के नेता कर रहे मुलायम सिंह यादव के स्वस्थ होने की कामना, सेहत के बहाने राजनीति का सुखद पहलू आया सामने

समाजवादी पार्टी के संरक्षक व पूर्व रक्षा मंत्री मुलायम सिंह यादव की सेहत को लेकर लगभग हर नेता उनके अच्छे स्वास्थ्य के लिए कामना कर रहा है। राजनीतिक जानकारों के अनुसार राजनीतिक लिहाज से देखा जाए तो यह तस्वीर काफी सुखद है।

All party leaders wishing for recovery of Mulayam Singh Yadav on pretext of health pleasant aspect of politics came to fore
Author
First Published Oct 7, 2022, 3:47 PM IST

लखनऊ: समाजवादी पार्टी के संरक्षक व पूर्व रक्षा मंत्री मुलायम सिंह यादव की हालत अभी भी गंभीर बनी हुई है। बीते कुछ दिनों से वह गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल में आईसीयू में भर्ती हैं। इस दौरान राजनीति में जबरदस्त वैचारिक मतभेद वाले तमाम नेता मुलायम सिंह यादव के अच्छे स्वास्थ्य के लिए प्रार्थना कर रहे हैं। फिर चाहे वह बीजेपी के कद्दावर नेता हो या कांग्रेस के नेता। जेडीयू के नीतीश कुमार हो या आरजेडी के लालू प्रसाद यादव। सभी सपा संरक्षक की सेहत के लिए प्रार्थना कर रहे हैं। ये समय तो तकलीफ का है लेकिन राजनीतिक लिहाज से देखा जाए तो यह तस्वीर काफी सुखद है। जब से नेताजी की तबियत खराब हुई है तब से शायद ही ऐसा कोई नेता बचा हो जिसने मुलायम सिंह यादव का हालचाल ना जाना हो। 

सभी दल के नेता कर रहे प्रार्थना
राजनीतिक जानकारों के अनुसार, यह मुलायम सिंह का व्यक्तित्व ही है जो राजनीतिक दांव पेंच में हारने और जीतने वाले सभी राजनीतिक दल के बड़े-बड़े नेता उनका हालचाल लेने के लिए मेदांता अस्पताल पहुंच रहे हैं। राजनीतिक जानकारों का कहना है कि वर्तमान में जिस तरह का राजनीतिक संकट बना हुआ है उस दौर में देश के तमाम बड़े नेताओं का इस तरह से अस्पताल पहुंचकर नेताजी के हालचाल लेना राजनीति की एक बड़ी सुखद तस्वीर बन रही है। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुलायम सिंह की खराब तबियत की जानकारी मिलने के बाद सबसे पहले उनके बेटे और सपा प्रमुख अखिलेश यादव को फोनकर नेताजी की सेहत के बारे में पूरी जानकारी ली थी। वहीं सीएम योगी ने भी अखिलेश यादव से बातकर मुलायम सिंह यादव के स्वास्थ्य के बारे में जानकारी ली थी। 

सीएम योगी ने अखिलेश यादव से जाना नेताजी का हाल
सीएम योगी ने अखिलेश यादव को भरोसा दिलाया था कि इस मुश्किल घड़ी में वह उनके साथ खड़े हैं। इसके अलावा सीएम योगी ने मेदांता अस्पताल प्रशासन से बातकर मुलायम सिंह को बेहतर चिकित्सा सुविधा मुहैया कराए जाने के लिए भी कहा था। वहीं यूपी के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने भी मुलायम सिंह यादव के बेहतर स्वास्थ्य के लिए कामना की। नेताजी से मिलने वालों में वरिष्ठ समाजवादी नेता पूर्व केन्द्रीय मंत्री शरद यादव, वरिष्ठ समाजवादी नेता और जनता दल (यू) के प्रधान महासचिव प्रवक्ता केसी त्यागी, किरणमय नंदा समेत कई बड़े नेता गुरुवार को मेदांता अस्पताल पहुंचे। सिर्फ यूपी बल्कि हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर, बिहार के पूर्व सीएम लालू प्रसाद यादव और उनके बेटे उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव भी अस्पताल पहुंचे थे। 

राजनीतिक लिहाज से बेहद सुखद पहलू आया सामने
वहीं हरियाणा के कद्दावर नेता और पूर्व सीएम ओम प्रकाश चौटाला भी अस्पताल में मुलायम सिंह यादव का हाल-चाल लेने के लिए पहुंचे। राजनैतिक विश्लेषक जीडी शुक्ला के मुताबिक कि यह मुलायम सिंह यादव का राजनीतिक कद ही है कि कभी उनकी सुरक्षा की जिम्मेदारी संभालने वाले और इस वक्त केंद्र में मंत्री सिंह बघेल समेत कई अन्य केंद्रीय मंत्रियों ने भी अस्पताल पहुंचकर मुलायम सिंह यादव का हालचाल लिया। जीडी शुक्ला ने कहा कि इस समय देश में जिस तरह की राजनीति हो रही है उसके बाद भी प्रमुख विपक्षी दल के नेता की अच्छी सेहत के लिए दुआएं करना राजनीतिक लिहाज से बहुत सुखद पहलू है। मुलायम सिंह यादव एक ऐसे नेता हैं जो विरोध में रहने के बाद भी सभी नेताओं को एक साथ लेकर चलने की क्षमता रखते हैं। 

यादव परिवार में भी दिख रही एकजुटता
मुलायम सिंह यादव का पूरा परिवार इस समय दिल्ली में मौजूद है। वहीं मुलायम सिंह यादव के बेटे अखिलेश यादव, उनके भाई प्रोफेसर रामगोपाल यादव, मुलायम के छोटे भाई शिवपाल यादव और भतीजे धर्मेंद्र यादव समेत पूरा यादव परिवार मेदांता अस्पताल में मौजूद हैं। वहीं राजनीतिक गलियारों में इस तरह की भी चर्चाएं जोरों पर हैं कि मुलायम सिंह की बीमारी के बहाने ही पूरा परिवार एकजुट हो रहा है। संभव है कि परिवार की यह एकजुटता आने वाले दिनों में दिखाई देगी। मुलायम सिंह को अस्पताल देखने पहुंचे एक वरिष्ठ नेता ने बताया कि जिस तरीके से अखिलेश यादव, चाचा शिवपाल यादव, रामगोपाल यादव और परिवार के अन्य व्यक्तियों के बीच आपसी नजदीकियां बढ़ रही हैं, वह आने वाले दिनों में राजनीति के लिहाज से काफी सुखद हो सकता है। 

मुलायम सिंह यादव का हालचाल लेने मेदांता पहुंचे बृजेश पाठक, कहा- नेताजी की सेहत को लेकर यूपी सरकार चिंतित

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios