Asianet News HindiAsianet News Hindi

अयोध्या फैसला: सेटेलाइट व हेलीकॉप्टर की निगरानी में है अयोध्या, ISRO कर रहा मदद

अयोध्या मामले पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने के बाद धार्मिक नगरी अयोध्या की सुरक्षा बढ़ा दी गई है। अयोध्या पर इस समय सेटेलाइट व हेलीकॉप्टर से नजर रखी जा रही है

ayodhya is under the supervision of satellite and helicopter
Author
Ayodhya, First Published Nov 10, 2019, 1:54 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

अयोध्या(Uttar Pradesh ). अयोध्या मामले पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने के बाद धार्मिक नगरी अयोध्या की सुरक्षा बढ़ा दी गई है। अयोध्या पर इस समय सेटेलाइट व हेलीकॉप्टर से नजर रखी जा रही है। इसके आलावा पुलिस व पीएसी का आलावा RAF को भी सुरक्षा के लिए तैनात किया गया है। शनिवार को अयोध्या के डीएम अनुज झा और एसएसपी आशीष तिवारी ने हवाई सर्वेक्षण कर सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिय। UP पुलिस ने अयोध्या की सुरक्षा के लिए ISRO की भी मदद ली है। 

बता दें कि सालों से चल रहे राम जन्मभूमि व बाबरी मस्जिद मामले पर सुप्रीम कोर्ट ने अपना फैसला शनिवार को सुना दिया। इस फैसले के अंतर्गत सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि साक्ष्यों के आधार पर विवादित जमीन रामलला विराजमान की है। शीर्ष अदालत ने जमीन रामलला विराजमान को जमीन देते हुए केंद्र सरकार से एक ट्रस्ट बनाकर वहां मंदिर निर्माण का आदेश दिया। जबकि कोर्ट ने मुस्लिम पक्ष को मस्जिद निर्माण के लिए अयोध्या में ही किसी स्थान पर मस्जिद बनाने के लिए 5 एकड़ जमीन देने का आदेश सरकार को दिया है। 

सुरक्षा के लिए ली जा रही ISRO की मदद 
सुप्रीम कोर्ट से फैसला आने के बाद यूपी पुलिस किसी भी तरह की कसर छोड़ने के मूड में नहीं है। इसके लिए पुलिस ने ISRO की मदद मांगते हुए सेटेलाइट के सहारे अयोध्या की निगरानी करवा रही है। यही नहीं डीएम व एसपी हेलीकॉप्टर से हवाई सर्वेक्षण कर अयोध्या की सुरक्षा का जायजा ले रहे हैं। 

ATS और IB भी कर रही निगरानी 
सुरक्षा में कोई चूक न रह जाए इसके लिए UP ATS और IB की टीमें भी अयोध्या में सादे ड्रेस में घूम रही हैं। किसी भी प्रकार की चूक न हो इसके लिए हर संदिग्ध की कुंडली खंगाली जा रही है। 

सोशल मीडिया पर पुलिस रख रही पैनी नजर
पुलिस ने सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक पोस्‍ट पर नजर रखने के लिए 16 हजार वालंटियर्स को तैनात किया है। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक आशीष तिवारी ने बताया था कि राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद विवाद पर आदेश के बाद जिले के 1600 स्थानों पर वालंटियर्स को तैनात किया गया है।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios