Asianet News HindiAsianet News Hindi

राम मंदिर मॉडल पर होगा अयोध्या रेलवे स्टेशन का नया लुक, जानें क्या क्या मिलेगी सुविधा

अयोध्या फैसले के बाद से शहर के विकास का खांका खींचा जाने लगा है। अयोध्या के विकास को इंटरनेशनल मानक पर लाने के लिए लॉन्च प्रोजेक्ट पर काम चल रहा है। वहीं, अधिकारियों का दावा है कि अयोध्या रेलवे स्टेशन को राम मंदिर मॉडल के अनुरूप लुक दिया जाएगा।

ayodhya railway station will look like proposed ram mandir model KPU
Author
Ayodhya, First Published Dec 15, 2019, 4:09 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

अयोध्या (Uttar Pradesh). अयोध्या फैसले के बाद से शहर के विकास का खांका खींचा जाने लगा है। अयोध्या के विकास को इंटरनेशनल मानक पर लाने के लिए लॉन्च प्रोजेक्ट पर काम चल रहा है। वहीं, अधिकारियों का दावा है कि अयोध्या रेलवे स्टेशन को राम मंदिर मॉडल के अनुरूप लुक दिया जाएगा। करीब 80 करोड़ की लागत से बनने वाले इस नए स्टेशन पर श्रद्धालुओं को सभी अत्याधुनिक सुविधाएं मिलेंगी। जैसा वैष्णव देवी दर्शन जाते समय कटरा रेलवे स्टेशन पर मिलती है। स्टेशन का स्वरूप बदलने का काम राइट निर्माण एजेंसी करवा रही है।

अधिकारियों के अनुसार, फरवरी 2018 में अयोध्या रेलवे स्टेशन का उद्घाटन करने तत्कालीन रेल मंत्री मनोज सिन्हा आए थे। उन्होंने कहा था, अयोध्या पहुंचने वाले देश-विदेश के पर्यटकों को ट्रेन से उतरते ही राम मंदिर का एहसास होने लगेगा।

कैसा होगा अयोध्या स्टेशन
अधिकारियों का दावा है, स्टेशन पर बहुत बड़ा विश्राम कक्ष बनेगा। इसका विस्तार भी बड़े क्षेत्र में किया जा रहा है। वाई फाई वह इंटरनेट की सुविधाएं रहेंगी। साथ ही कैफीटेरिया व बेहतरीन रेस्टोरेंट भी बनेंगे। स्टेशन एलईडी की रोशनी से जगमगाएगा। स्टेशन के खंभे व गुम्बद को मंदिर का लुक दिया जाएगा। सांसद लल्लू सिंह के मुताबिक, जम्मू कश्मीर के वैष्णव देवी के कटरा रेलवे स्टेशन पर जो हाईटेक सुविधाएं मुहैया की गई है। वे सभी अयोध्या रेलवे स्टेशन पर भी उपलब्ध रहेंगी। स्टेशन का काम जल्द पूरा करने की कोशिश की जा रही है। रेलवे विभाग के सूत्रों के मुताबिक स्टेशन पर काम 2020 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios