Asianet News HindiAsianet News Hindi

उन्नाव: रक्षाबंधन से पहले मिलवाट करने वालों पर शिकंजा कसने में जुटी टीम, अधिक मुनाफे के लिए हो था रहा ऐसा खेल

रक्षाबंधन के त्योहार को लेकर लोगों में उत्साह दिखाई पड़ रहा है। इस बीच मिलावटखोर भी पूरी तरह से सक्रिय नजर आ रहे हैं। इन्हीं मिलावट करने वालों पर शिकंजा कसने के लिए उन्नाव जनपद में खाद्य विभाग की टीम ने अभियान चलाया। 

Before Rakshabandhan the team trying to crack down on adulteration in Unnao
Author
Unnao, First Published Aug 10, 2022, 12:49 PM IST

जितेंद्र मिश्रा  
उन्नाव:
रक्षाबंधन पर्व को देखते हुए डीएम के निर्देश पर खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन की टीम शुक्लागंज पहुंची। जहां पोनी रोड पर मिठाई की दुकान और सरसों के तेल के कारखाने में जाकर छापेमारी की और नमूने लिए। खाद्य सुरक्षा एवं औषधि सहायक आयुक्त (खाद्य) ग्रेड मंजूषा सिंह भी टीम के साथ शुक्लागंज पहुंची। जहां उन्होंने पोनी रोड स्थित एक तेल के कारखाने में छापेमारी कर तेल के नमूने लिए। जिसके बाद उन्होंने मिठाई की दुकान में खोये से तैयार हो रही मिठाई की गुणवत्ता देखने के लिये खोये के नमूने लिए। खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन छापेमारी की सूचना पर मिठाई दुकानदारों के अलावा खाद्य सामग्री बेचने वालों में हड़कंप मच गया और वह अपनी दुकानें बंद कर टीम की टोह लेते रहे। अधिकारियों ने बताया कि दुकान और कारखाने से सैंपल लिये गये हैं उन्हें जांच के लिये लैब भेजा जायेगा। मिलावटी सामान होने पर उनके खिलाफ विधिक कार्यवाही की जायेगी।

Before Rakshabandhan the team trying to crack down on adulteration in Unnao

दूध में जमकर होता है मिलावट का खेल
रक्षाबंधन में मिठाई गिफ्ट करने का चलन पुराना है। जाहिर है इस दौरान मार्केट में खोया, मिठाई की डिमांड काफी बढ़ जाती है। इस मांग के साथ ही मिलावटी खोवा और नकली मिठाइयों का खेल जमकर चलता है। लगातार बाजारों में मिलावट को लेकर कार्रवाई होती है, फिर भी बाजार में मिलावट का खेल चुका चलते रहता है।

कीमत कर रहा कबाड़ा
जब दूध मंहगा हुआ तो उससे तैयार होने वाले प्रॉडक्ट का रेट भी आसमान छूने लगा। खोआ तीन सौ से साढ़े तीन सौ रुपये किलो तक बिका। अब मिठाइयों की कीमत तो उतनी बढ़ नहीं सकती मिलावट होना लाजमी है। इसके साथ त्योहार पर मिठाइयों की डिमांड अन्य दिनों की अपेक्षा दस गुना से अधिक बढ़ जाती है। कम ही लोग प्रतिष्ठित दुकानों से मिठाई खरीदते हैं। ज्यादातर लोग अपने एरिया में मौजूद दुकानों पर ही पहुंचते हैं। ऐसे में मिठाई बेचने वालों के लिए मुनाफा कमाने का यह सबसे बेहतर समय है।

उन्नाव: बीच सड़क पर कार सवार की गुंडई आई सामने, जरा सी बात पर रोडवेज बस ड्राइवर पर बरसाए थप्पड़

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios