Asianet News HindiAsianet News Hindi

भदोही: बच्चों और महिलाओं के जले चेहरे बता रहे थे हादसे की भयावहता, दुर्गा पंडाल में चल रहा था डिजिटल शो

यूपी के जिले भदोही में दुर्गा पूजा पंडाल में रविवार की रात दर्दनाक हादसे में बच्चों और महिलाओं के जले चेहरे भयावहता बता रहे थे। कार्यक्रम में डिजिटल शो के माध्यम से धार्मिक कार्यक्रम चल रहा था और इस दौरान करीब 150 से अधिक लोग मौजूद थे।

Bhadohi Massive fire broke out in Durga Puja pandal 4 killed and more than 64 scorched SIT formed for investigation
Author
First Published Oct 3, 2022, 9:26 AM IST

भदोही: उत्तर प्रदेश के जिले भदोही के औराई कोतवाली से कुछ दूर नरथुआं स्थित एकता दुर्गा पंडाल में रविवार की रात करीब आठ बजे भीषण आग लग गई। स्थानीय लोगों और प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार कार्यक्रम स्थल के पास अचानक आग लग गई और देखते ही देखते आग ने विकराल रूप ले लिया। इस हादसे में एक बालक अंकुश सोनी (12) समेत पांच की मौत हो गई और 65 से अधिक लोग झुलस थे। जिन्हें उपचार के लिए आनन-फानन में अलग-अलग अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। आग ने जिस तरह से विकारल रूप लिया और हादस में बच्चों व महिलाओं के जलने की ज्यादा संख्या है। उनके जले चेहरे ही हादसे की भयावहता बता रहे थे। दुर्गा पूजा पंडाल में डिजिटल शो कार्यक्रम चल रहा था और इस दौरान करीब 150 से अधिक लोग मौजूद थे। भीषण आग ने पूरे जिले को झकझोर कर रख दिया। घटना में आयोजन समिति की बड़ी लापरवाही सामने आ रही है।

हादसे के बाद डीएम एसपी समेत पहुंचे अन्य अधिकारी
वाराणसी के मंडलीय अस्पताल में उपचार के दौरान एक महिला ने दम तोड़ा। हालांकि प्रशासन ने 12 वर्षीय बालक समेत दो की ही मौत की पुष्टि की है। इसके साथ ही प्रशासन ने बताया है कि झुलसने वालों में महिलाएं और बच्चे ज्यादा हैं। जिनको सीएचसी व निजी अस्पतालों में भर्ती कराया गया। यहां से 42 लोगों को वाराणसी रेफर कर दिया गया, जिसमें से कई लोगों की हालत चिंताजनक है। हादसे में गंभीर रूप से झुलसे लोगों में 18 लोगों को औराई और चार लोगों को प्रयागराज में भर्ती कराया गया है। इस घटना की सूचना मिलते ही डीएम-एसपी व अन्य अधिकारी समेत दमकल टीम मौके पर पहुंची। दमकल टीम ने एक घंटे में आग पर काबू पाया। डीएम गौरांग राठी और एसपी डॉ अनिल कुमार मौके पर बचाव कार्य की निगरानी करते हुए जरूरी निर्देश देते रहे। कुछ समय बाद में एडीजी जोन राजकुमार और विंध्याचल कमिश्नर योगेश्वर राम मिश्र भी पहुंचे। ऐसा बताया जा रहा है कि शार्ट सर्किट से आग लगी है।

जांच के लिए एसआईटी टीम का हुआ गठन
औराई-भदोही मार्ग पर नरथुआं स्थित एकता क्लब का पंडाल काफी आकर्षक होने से यहां नवरात्र में भीड़ जुटती है। रविवार की रात करीब 8 बजे 150 से अधिक लोग पंडाल में मौजूद थे। इस दौरान पंडाल में आरती हो रही थी और लोग शामिल होकर जयकारा लगा रहे थे। इसके साथ ही पंडाल में डिजिटल शो भी चल रहा था। इसी दौरान अचानक आग लग गई। जिसे देख वहां भगदड़ मच गई। देखते ही देखते पूरा पंडाल धू-धूकर जलने लगा। मौके पर चीखपुकार मच गई। जिसको जिधर से भागने का रास्ता मिला वह उधर से जान बचाने के लिए भगाने लगा। दुर्गा पूजा पंडाल के पीछे तालाब था और लोगों को भागने के लिए सड़क की तरफ सिर्फ एक ही रास्ता था। देर रात तालाब में भी गोताखोरों की मदद से छानबीन की गई। वहीं दूसरी ओर अपर जिलाधिकारी की अध्यक्षता में जांच के लिए एसआईटी टीम का गठन किया गया है, जो इस पूरे प्रकरण की जांच कर रही है। जिसके बाद एसआईटी टीम को जांच में हैलोजन के पास से आग लगने के साक्ष्य मिले है। टीम अब आग किन वजहों से लगी इसकी जांच की जा रही है। डीएम ने कहा जो भी दोषी होगा उन पर कड़ी कार्रवाई होगी। 

रेलवे कॉलोनी के क्वार्टर से आ रही थी तेज दुर्गंध, दरवाजा खुलने के बाद शव की हालत देख पुलिस भी रह गई दंग

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios