Asianet News HindiAsianet News Hindi

बीएचयू ने प्रवेश परीक्षा की तारीखों का किया ऐलान, जानिए कब से होंगी शुरू

बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी के नए सत्र 2022-23 में प्रवेश के लिए प्रवेश परीक्षाओं की तारीखें घोषित हो गई हैं। यूजी में प्रवेश परीक्षा की तारीख भी घोषित कर दी गई है।

BHU declare the date of entrance exam For diffrent courses from 10 july till august and syudnet can download the admit card from offcial website
Author
Varanasi, First Published Jun 28, 2022, 3:33 PM IST

वाराणसी:  बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी के नए सत्र 2022-23 में प्रवेश के लिए प्रवेश परीक्षाओं की तारीखें घोषित हो गई हैं। यूजी स्तर के कोर्स में प्रवेश के लिए 15 जुलाई से 10 अगस्त के बीच प्रवेश परीक्षाएं आयोजित होंगी।  पहली बार ऐसा होगा जब नेशनल टेस्टिंग एजेंसी  के माध्यम से पूरे विश्वविद्यालयों की परीक्षाएं एक साथ होंगी।

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने बताया कब होंगी परीक्षा
नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की वेबसाइट के मुताबिक, यूजी स्तर के कोर्स के लिए जुलाई में 15,16,19 और 20 तारीख को प्रवेश परीक्षाएं होंगी, वहीं इसके साथ ही अगस्त के महीने में 4,5,6,7,8 और 10 तारीख को अलग-अलग विषयों में प्रवेश की परीक्षाएं होंगी।  देशभर के 554 शहरों के विभिन्न केंद्रों पर ये परीक्षाएं आयोजित होंगी। यूजीसी चेयरमैन एम जगदीश कुमार ने बताया कि इस बार साढ़े 9 लाख से ज्यादा छात्रों ने देशभर के 86 विश्वविद्यालयों में प्रवेश के लिए आवेदन किया है।

ऑफिशियल वेबसाइट के ज़रिये छात्रों को इसकी जानकारी मिलेगी
आपको बता दें कि पहली बार पूरे देश के विश्वविद्यालयों में एडमिशन के लिए केंद्रीकृत प्रवेश परीक्षा प्रणाली को लागू किया गया है। जल्द ही प्रवेश परीक्षाओं के एडमिट कार्ड को छात्र नेशनल टेस्ट एजेंसी की ऑफिशियल वेबसाइट www.samarth.ac.in या www.nta.ac.in से डाउन लोड कर सकेंगे।

कोरोना की वजह से परीक्षा प्रणाली में हुआ परिवर्तन
बता दें कि कोरोना की वजह से पढ़ा को लेकर हर काफी कुच बदल गया है। फिर चाहे वो स्कूल का पेपर हों या फिर कॉलेज, एंट्रेंस एग्ज़ाम तक में भी फेरबदल करना पड़ा था। यहीं वजह है कि कोरोना काल के दौरान पूरे देश में परीक्षा की प्रणाली में परिवर्तन किया गया है। अब कोरोना खत्म होने के बाद धीर- धीरे सारी चीज़े पटरी पर आ रही है। इसी को देखते हुए अब यूनिवर्सिटी भी अपने एग्ज़ाम कंडक्ट करना शुरू कर दिया है। जिसको देखते हुए तैयारी पूरी कर ली गई है।

पासपोर्ट विभाग नें एथलीट सपना के सपने को पूरा करने में की मदद, दो घंटे में बना दिया पासपोर्ट

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios