लखनऊ (उत्तर प्रदेश). पूरे देश में कोरोना वायरस लगातार कहर बरपा रहा है। महामारी की दूसरी लहर देश में तेजी से फैल रही है। बढ़ते संक्रमण को देखते हुए कई राज्यों की बोर्ड की परीक्षा की तारीखों को आगे बढ़ा दिया है। बुधवार को उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं की नई तारीख का ऐलान किया है। लेकिन वजह कोरोना नहीं बल्कि राज्य के पंचायत चुनाव हैं। 

ये रहा यूपी बोर्ड परीक्षा का नया शेड्यूल 
नए शेड्यूल के अनुसार यूपी बोर्ड ने घोषणा की है कि हाईस्कूल यानी 10वीं की परीक्षा 8 मई से शुरू होकर 25 मई तक चलेंगी, जबकि इंटरमीडिएट यानी 12वीं की परीक्षाएं 28 मई तक होंगी। बता दें कि उत्तर प्रदेश में माध्यमिक शिक्षा परिषद सबसे बड़ा परीक्षा बोर्ड है। 

इस वजह से यूपी बोर्ड ने बदली परिक्षाओं की तारीख
 दरअसल, उत्तर प्रदेश पंचायत चुनाव चार चरणों में होने वाले हैं। इन चार चरणों की तारीखें परीक्षा की डेट्स से मैच खा रही थीं, इसलिए शासन को अपना फैसला बदलना पड़ा। पहले यह एग्जाम 24 अप्रैल से शुरू होने थे, जिन्हें अब 8 मई से बोर्ड परीक्षा कराने का फैसला लिया गया है।

इस बार इतने स्टूडेट्स हो रहे शामिल
बता दें कि इस बार यूपी बोर्ड 10वीं की परीक्षा में 2994312 स्टूडेंट्स शामिल होंगे, जबकि 12वीं की परीक्षा में 2609501 स्टूडेंट शामिल होंगे। माध्यमिक शिक्षा विभाग की ओर से सभी अधिकारियों को नकल विहीन परीक्षा के लिए पत्र जारी किया गया है।