Asianet News HindiAsianet News Hindi

CM योगी ग्रेटर नोएडा को देंगे करोड़ों की सौगात, इस परियोजना के जरिए घर-घर पहुंचेगा गंगाजल

यूपी के सीएम ग्रेटर नोएडा को बड़ी सौगात देने जा रहे हैं। आगामी 1 नवंबर को वह गंगाजल परियोजना का उद्घाटन करेंगे। बता दें कि यह परियोजना पिछले 17 सालों से अटकी पड़ी थी। प्रदेश में योगी सरकार आने के बाद इस परियोजना को गति मिली है। 

CM Yogi will give a gift of crores to Greater Noida through this project Gangajal will reach door to door
Author
First Published Oct 30, 2022, 11:52 AM IST

नोएडा: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ दो दिवसीय दौरे पर नोएडा पहुंच रहे हैं। सीएम योगी नोएडा वासियों को करोड़ों की सौगात देने जा रहे हैं। बता दें कि आगामी 31 अक्टूबर को सीएम योगी राज्य के पहले डाटा सेंटर का लोकार्पण करेंगे। इसके बाद वह 1 नवंबर को गंगाजल परियोजना का उद्घाटन करेंगे। बता दें कि गंगा जल परियोजना करीब 800 करोड़ रुपए की है। यह योजना पिछले 17 सालों से फंसी थी, जिसे योगी सरकार ने पूरा कर दिया है। इस योजना के जरिए हापुड़ गंगा कैनाल से 23 किमी भूमिगत पाइप के जरिये से इसका जल घर-घर तक पहुंचेगा। जिससे ग्रेटर नोए़डा के करोड़ों लोगों की प्यास बुझ सकेगी।

40 फीसदी आबादी की बुझेगी प्यास
बता दें कि अफसरों ने द्वारा ये दावा किया गया है कि घर-घर पहुंचने वाले इस पानी को बिना फिल्टर यानि की आरओ के भी पिया जा सकता है। यूपी में योगी सरकार के आने के बाद पिछले 17 सालों से फंसी इस परियोजना के काम में तेजी लाई गई। जिसके बाद 1 नवंबर से ये परियोजना लागू हो जाएगी। इसके लिए 1600 एमएम व्यास की पाइप लाइन बिछाई गई है। प्राप्त जानकारी के अनुसार, इस परियोजना के पहले चरण के जरिए गंगाजल से ग्रेटर नोएडा की 40 फीसदी आबादी की प्यास बुझेगी। 

घर-घर तक गंगाजल पहुंचाने के लिए बनाया गया मास्टर रिजर्ववायर
इस परियोजना के पहले चरण में ग्रेटर नोएडा के 22 सेक्टरों के निवासियों को गंगाजल सप्लाई किया जाएगा। बताया जा रहा है कि गंगाजल की सप्लाई के लिए एक मास्टर रिजर्ववायर बनाया गया है। जिसके तहत तीन एरिया में सेक्टर ईटा, गोल्फ कोर्स और नॉलेज पार्क में पानी सप्लाई किया जाएगा। इसके साथ ही इन रिजर्ववायर से ओवर हेड के अलग-अलग टैंक में पानी पहुंचाया जाएगा। इसके अलावा सेक्टर ईटा स्थित एरिया रिजर्ववायर से ईटा वन व टू, डेल्टा वन, टू व थ्री में गंगाजल की सप्लाई होगी। गोल्फ कोर्स  रिजर्ववायर से सेक्टर अल्फा वन, बीटा वन व टू और गामा वन व टू में भी पानी की सप्लाई होगी।

शेयरिंग इज केयरिंग: बच्ची को चाहिए था बर्गर, 90 रुपए की जगह जेब से जो नोट निकला.. वो भावुक कर देगा

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios