Asianet News Hindi

किसी को भूखा नहीं रहने देंगे CM योगी, अफसरों को फरमान; डिप्टी CM ने शुरू कराए कम्युनिटी किचन

सीएम ने कहा कि कंट्रोल रूम में अगर कोई फोन नहीं उठा रहा है तो उसके खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कर कार्रवाई की जाए। डीएम,  डीएसओ को निर्देश दें कि अगर कोई राशन नहीं मिलने की शिकायत करता है तो तुरंत उसका राशनकार्ड बनाने के साथ राशन और 1000 रुपये की मदद उस तक पहुंचाएं। 

CM Yogi will not let anyone go hungry, orders to officers; Deputy CM started community kitchen ASA
Author
Lucknow, First Published Apr 5, 2020, 12:40 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

लखनऊ (Uttar Pradesh) । सीएम योगी आदित्यनाथ ने अपने आवास पर मीटिंग के दौरान अधिकारियों से हर जिले में गरीबों को भोजन मुहैया कराने के आदेश दिए हैं। कहा कि सीएम हेल्पलाइन के फोन पर मैं नहीं सुनना चाहता कि अभी भोजन नहीं पहुंचा है, भोजन पहुंचने में विलंब हुआ तो इसका जवाब जिलाधिकारियों को देना होगा। वहीं, डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य के निर्देश पर लोक निर्माण विभाग के जिलों के गेस्ट हाउस और निरीक्षण में कम्युनिटी किचन शुरू किए गए हैं। 

क्या है किचन में सुविधा
विभागीय अधिकारियों द्वारा जन सहयोग से ये कम्युनिटी किचन सेंटर संचालित किए जा रहे हैं। इनमें गरीबों, मेहनतकश लोगों व रोज कमाने खाने वालों को भोजन (पैकेट ) दिए जा रहे हैं। इसके अलावा लोगों को आलू, आटा, चावल, मसाले, लाइ-चना, सत्तू के पैकेट भी दिए जा रहे हैं।
 

कंट्रोल रूम का फोन न उठने पर केस
सीएम ने कहा कि कंट्रोल रूम में अगर कोई फोन नहीं उठा रहा है तो उसके खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कर कार्रवाई की जाए। डीएम,  डीएसओ को निर्देश दें कि अगर कोई राशन नहीं मिलने की शिकायत करता है तो तुरंत उसका राशनकार्ड बनाने के साथ राशन और 1000 रुपये की मदद उस तक पहुंचाएं। सीएम हेल्पलाइन नंबर पर जिन जिलों की शिकायतें सर्वाधिक आ रही हैं उनकी खुद निगरानी करने के साथ-साथ उनकी सूची भी मुझे उपलब्ध कराएं।

इस तरह संचालित हो रहा किचन
डिप्टी सीएम ने कहा कि लोक निर्माण विभाग में कार्य करने वाले मजदूर भी भूखे न रहें, इसका भी विशेष ख्याल रखा जा रहा है। कम्युनिटी किचन केंद्रों के संचालन में सोशल डिस्टेंसिंग का विशेष रुप से ध्यान रखा जाए के भी निर्देश दिए हैं। लोक निर्माण विभाग के निरीक्षण भवनों में सैनिटाइजर रखने के साथ मास्क के वितरण की भी व्यवस्था की गई है। इन कम्युनिटी किचन के संचालन के लिए लोक निर्माण विभाग, सेतु निगम, निर्माण निगम के अधिकारियों को नोडल अधिकारी बनाया गया है। स्वयंसेवी संस्थाओं, समाजसेवियों के माध्यम से कम्युनिटी किचन सेंटर का संचालन किया जा रहा है।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios