Asianet News HindiAsianet News Hindi

दिसंबर 2023 तक पूरा हो सकता है 'धन्नीपुर अयोध्या मस्जिद' का निर्माण, ट्रस्ट ने दी अहम जानकारी

अयोध्या में मस्जिद निर्माण का कार्य जारी है। धन्नीपुर अयोध्या मस्जिद को लेकर ट्रस्ट की ओऱ से बताया गया कि इस माह के आखिरी तक रिसर्च सेंटर समेत कई जगहों को नक्शा मिल जाएगा। उसके बाद निर्माण कार्य शुरू होगा। 

Construction of Dhanipur Ayodhya Masjid can be completed by December 2023 trust gave important information
Author
First Published Nov 13, 2022, 12:35 PM IST

अयोध्या: सुप्रीम कोर्ट की ओर से दिए गए आदेश के बाद अयोध्या में मुसलमानों को मिली जमीन पर मस्जिद का निर्माण जारी है। यह निर्माण 2023 तक पूरा होने की उम्मीद है। मस्जिद का निर्माण इंडो इस्लामिक कल्चर फाउंडेशन ट्रस्ट की ओऱ से करवाया जा रहा है। वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि 2023 तक यह निर्माण पूरा हो जाएगा। यह संयोग मात्र ही है कि अयोध्या में भव्य राम मंदिर का निर्माण पूरा होने के आस-पास ही मस्जिद के ढांचे की तामीर भी पूरी हो जाएगी।

सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद हो रहा निर्माण
आपको बता दें कि जिस जमीन पर मस्जिद का निर्माण करवाया जा रहा है वह राम जन्मभूमि बाबरी मस्जिद प्रकरण में सुप्रीम कोर्ट की ओर से सुनाए गए फैसले के आदेश के अनुपालन में दी गई थी। उत्तर प्रदेश सुन्नी सेंट्रल वक्फ बोर्ड के द्वारा मस्जिद निर्माण के लिए इंडो इस्लामिक कल्चरल फाउंडेशन ट्रस्ट का गठन किया गया था। निर्माण को लेकर बताया गया कि इसी माह के आखिरी तक अयोध्या विकास प्राधिकरण से मस्जिद, अस्पतला, सामुदायिक रसोई, पुस्तकालय और रिसर्च सेंटर का नक्शा मिलने की उम्मीद है। उसके तुरंत बाद ही निर्माण शुरू हो जाएगा।

डिजाइन के अनुरूप होगा निर्माण
बताया गया कि वैसे तो फाउंडेशन मस्जिद के साथ ही बाकी चीजों का भी निर्माण शुरू करवाएगी लेकिन क्योंकि मस्जिद छोटी है इसलिए यह जल्द ही बनकर तैयार हो जाएगी। हालांकि इसके निर्माण को लेकर कोई समय सीमा नहीं दी गई है। लेकिन उम्मीद जताई जा रही है कि एक साल के अंदर ही इस मस्जिद का ढांचा तैयार हो जाएगा। यानी की दिसंबर 2023 तक इसे पूरा किया जाएगा। बताया गया कि मस्जिद और अन्य सुविधाओं का निर्माण भी डिजाइन के अनुरूप ही होगा। मस्जिद का नाम 'धन्नीपुर अयोध्या मस्जिद' होगा। वहीं मस्जिद और अन्य सभी सुविधाओं के पूरे परिसर को 'मौलवी अहमदुल्लाह शाह कॉम्पलेक्स' के तौर पर जाना जाएगा। 

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios