Asianet News HindiAsianet News Hindi

हड़ताल पर मुजफ्फरनगर के संविदा स्वास्थ्यकर्मी, खतरे में पड़ा कोरोना टीकाकरण अभियान

कोरोना (covid-19) के लगातार बढ़ते संकट के बीच मुजफ्फरनगर के संविदा स्वास्थ्य कर्मी हड़ताल पर बैठ गए हैं और ये हड़ताल पिछले 2 दिनों से चल रही है। जिससे कोरोना टीकाकरण अभियान बुरी तरह प्रभावित हो रहा है। दो दिनों के दौरान स्वास्थ्य विभाग टीकाकरण का आधा लक्ष्य भी हासिल नहीं कर पाया। अगर ये हड़ताल चलती रही तो कोरोना टीकाकरण के बहुत ज्यादा प्रभावित होने की आशंका है। संविदा स्वास्थ्य कर्मी बहुत सी मांगों को लेकर हड़ताल पर बैठे है। दो दिनों में सिर्फ 33282 लोगों का ही टीकाकरण हो पाया है।

contract health workers of muzaffarnagar on strike put corona vaccination campaign in danger
Author
Lucknow, First Published Dec 3, 2021, 2:20 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

मुजफ्फरनगर: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के मुजफ्फरनगर में एनएचएम(NHM) संविदा स्वास्थ्य कर्मी बीते दो दिनों से हड़ताल पर बैठ गए हैं। एक दिसंबर से एनएचएम संविदा स्वास्थ्य कर्मी समान काम समान वेतन की मांग पर डट गए हैं। उनका धरना प्रदर्शन सीएमओ कार्यालय के सामने चल रहा है। कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के लिए जिले के 17 लाख से अधिक लोगों का टीकाकरण (Vaccination) होना है। स्वास्थ्य विभाग (Health Department,) जी-जान से टीकाकरण में जुटा है, लेकिन पहले लोगों की रुची न होने के कारण और अब संविदा स्वास्थ्य कर्मियों की दो दिनों से चल रही हड़ताल ने भी टीकाकरण को प्रभावित कर दिया है।

17 लाख से अधिक लोगों का होना है टीकाकरण 
आकस्मिक सेवाओं के अलावा संविदा स्वास्थ्य कर्मियों ने टीकाकरण सहित सभी सरकारी स्वास्थ्य योजनाओं से इंकार कर दिया है। जिले के 17 लाख से अधिक लोगों का टीकाकरण होना है। स्वास्थ्य विभाग ने बुधवार को जिले के 139 केन्द्रों पर 41700 टीकाकरण डोज का लक्ष्य रखा था। जिसके लक्ष्य के मुकाबले 18270 डोज ही लोगों को लग पाई। जिसमें 12582 लोगों को टीके की पहली और 5688 लोगों को दूसरी डोज लगी। गुरुवार को 41700 लक्ष्य के मुकाबले 15012 का ही टीकाकरण हो पाया। जानकारी के मुताबिक सीएमओ डा.एमएस फौजदार का कहना है कि स्वास्थ्य कर्मियों की हड़ताल से टीकाकरण प्रभावित तो हुआ है। बावजूद सीमित संसाधनों में बेहतर करने का प्रयास हो रहा है।

हेल्थ केयर व फ्रंटलाइन वर्कर्स का हो चुका है 100% वैक्सिनेशन

साल की शुरुआत में मुजफ्फरनगर के हेल्थ केयर व फ्रंटलाइन वर्कर्स के टीकाकरण की शुरुआत की गई थी। 12155 हेल्थकेयर वर्कर्स (Health care workers) तथा 9764 फ्रंटलाइन वर्कर्स (frontline workers) के टीकाकरण का लक्ष्य रखा गया था। जो 100 फीसद हासिल कर लिया गया है। जिले में टीकाकरण अभियान प्रारंभ होने के बाद से अब तक 2168262 टीका डोज लोगों को लगाई जा चुकी है। इनमें 1485901 लोगो को पहली डोज लगी है जबकि 682361 लोगो को टीके की दोनों डोज लगाई जा चुकी हैं।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios