Asianet News HindiAsianet News Hindi

मौसम ने बरपाया अन्नदाताओं पर कहर, नष्ट हुईं फसलें; सीएम योगी ने दिया मदद का आश्वासन

मौसम के बदले तेवर ने अन्नदाताओं पर कहर बरपा दिया है। खेतों में अच्छी उपज के लिए दिन रात एक करने वाले किसानो की सारी मेहनत बेकार होती दिख रही है। यूपी के कई जिलों में तेज हवाओं के साथ हुई बारिश ने फसलों का काफी नुकसान किया है। वहीं कई जिलों में गिरे ओलों ने दलहनी एवं तिलहनी फसलों को चौपट कर दिया है। हांलाकि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किसानों को तत्काल राहत पहुंचाने का आदेश देकर उनका हौसला बढ़ाया है।

farmers crops destroyed due to heavy rains and hail in up kpl
Author
Lucknow, First Published Mar 7, 2020, 11:26 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

लखनऊ (Uttar Pradesh ). मौसम के बदले तेवर ने अन्नदाताओं पर कहर बरपा दिया है। खेतों में अच्छी उपज के लिए दिन रात एक करने वाले किसानो की सारी मेहनत बेकार होती दिख रही है। यूपी के कई जिलों में तेज हवाओं के साथ हुई बारिश ने फसलों का काफी नुकसान किया है। वहीं कई जिलों में गिरे ओलों ने दलहनी एवं तिलहनी फसलों को चौपट कर दिया है। हांलाकि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किसानों को तत्काल राहत पहुंचाने का आदेश देकर उनका हौसला बढ़ाया है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ट्वीट कर कहा है कि  प्रदेश के कई हिस्सों में तेज बारिश व ओलावृष्टि हुई है। प्रभावितों को तत्काल राहत पहुंचाने के निर्देश दिए गए हैं। किसान भाई-बहन आश्वस्त रहें, खेत में खड़ी फसलों को हुए नुकसान के अविलंब आकलन के लिए जिलाधिकारियों को आदेश दे दिया गया है। आप सभी अपना ध्यान रखें।

सात जिलों में 2 लाख से अधिक किसानो की फसलें नष्ट 
प्रदेश में एक से छह मार्च तक विभिन्न क्षेत्रों में हुई बारिश और ओले गिरने से सात जिलों में फसलों को नुकसान हुआ है। इन सात जिलों में कुल 2,37,374 किसानों की कुल 1,72,001.8 हेक्टेयर फसल प्रभावित हुई है। राहत आयुक्त कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार सिर्फ तीन जिलों-सोनभद्र, जालौन और सीतापुर में 1819.32 हेक्टेयर क्षेत्र में 33 प्रतिशत से अधिक फसल क्षति की सूचना प्राप्त हुई है। फसल क्षति के सापेक्ष 5853 किसानों को 1.79 करोड़ रुपये का मुआवजा दिया जाना है।

पूर्वांचल व अवध के कई जिलों में तेज हवाओं के साथ बारिश 
पूर्वांचल व अवध के कई जिलों में गुरुवार रात के बाद शुक्रवार सुबह भी बादलों ने डेरा बनाए रखा। कई क्षेत्रों में जमकर बारिश हुई। जिससे फसलों को काफी नुकसान हुआ है। हांलाकि किसानो की फसलों को हुए नुकसान का अभी आंकड़ा नहीं मिल सका है। सीएम योगी आदित्यनाथ ने फसलों के नुकसान को लेकर किसानो को ढांढस बंधाते हुए नुकसान के सापेक्ष मदद दिए जाने की बात कही है। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios