Asianet News HindiAsianet News Hindi

बिजनौर में पटाखा फैक्ट्री के गोदाम में लगी आग, मजदूरों की सूझबूझ से ऐसे टला बड़ा हादसा

यूपी के बिजनौर जनपद में पटाखा फैक्ट्री के गोदाम में आग लगने की घटना सामने आई। हालांकि यहां फैक्ट्री के मजदूरों की सूझबूझ के चलते बड़ा हादसा टल गया। फिलहाल पुलिस मालिक से पूछताछ में जुटी है। 

Fire broke out in the warehouse of the firecracker factory in Bijnor
Author
First Published Sep 7, 2022, 11:52 AM IST

बिजनौर: जनपद में बुधवार की सुबह एक बड़ा हादसा होते-होते टल गया। यहां नहटौर-मुकर्मपुर मार्ग पर मुकर्रमपुर के पास एक पटाखा फैक्ट्री के गोदाम में आग लगने की घटना सामने आई। इस दौरान वहां काम कर रहे मजदूरों में हड़कंप मच गया। आग लगने के चलते मजदूरों ने भागकर किसी तरह से अपनी जान बचाई। 

मजदूरों ने पाइप से शुरू किया बचाव कार्य
प्राप्त जानकारी के अनुसार पटाखा फैक्ट्री में गांव के ही तकरीबन 1 दर्जन महिलाएं और पुरुष समेत 30 लोग आतिशबाजी का सामान बनाते हैं। बुधवार की सुबह यहां फैक्ट्री के भीतर बने गोदाम में अचानक से आग लग गई। इसके बाद धमाके के साथ ऊंची-ऊंची लपटे उठती हुई देखी गई। आनन-फानन में वहां काम कर रहे मजदूरों ने भागकर आग पर काबू पाने का प्रयास किया। मजदूरों ने पानी की पाइप से ही वहां पर बचाव कार्य की शुरुआत की। 

कई घंटों की मशक्कत के बाद फायर ब्रिगेड ने पाया आग पर काबू
मामले की सूचना मिलने के बाद फायर ब्रिगेड की टीम भी मौके पर पहुंची। टीम ने कई घंटों की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। वहीं मामले की सूचना मिलने के बाद पुलिस टीम भी मौके पर पहुंची और मामले की जानकारी ली। पुलिस में बताया कि घटना के वक्त भी फैक्ट्री में तकरीबन 30 मजदूर काम कर रहे थे। इस दौरान लाइसेंस धारक भी वहीं मौके पर ही मौजूद था। फिलहाल पुलिस की टीम उससे पूछताछ कर रही है। वहीं आग लगने के पीछे कारणों का अभी तक पता नहीं लग सका है। पुलिस का कहना है कि समय रहते मजदूरों की तत्परता और सूझबूझ के चलते यहां बड़ा हादसा होने से टल गया। आग लगने के बाद शुरुआती राहत और बचाव कार्य वहां मौजूद सुरक्षा उपकरणों से किए गए और इसी बीच फायर ब्रिगेड को भी इस घटना की जानकारी दी गई। मौके पर पहुंची टीम ने कुछ ही देर में आग पर काबू पा लिया। इस बीच नुकसान का आंकलन फिलहाल अभी तक नहीं हो पाया है। 

अमेठी में पद्मावत एक्सप्रेस से गिरे 3 युवक, 2 की हुई दर्दनाक मौत और एक की हालत गंभीर

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios