Asianet News HindiAsianet News Hindi

यूपी में भारी बारिश से मचा हाहाकार, मौसम विभाग ने जम्मू से महाराष्ट्र तक जारी किया 24 घंटे का अलर्ट

देश के अलग-अलग हिस्सों में लगातार हो रही बारिश के कारण लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। वहीं मौसम विभाग ने बारिश को लेकर अनुमान जताया है कि यूपी, उत्तराखंड समेत कई हिस्सों में अगले दो दिनों तक भारी बारिश हो सकती है। 
 

Heavy rain in UP caused outcry Meteorological Department issued 24 hour alert from Jammu to Maharashtra
Author
First Published Sep 16, 2022, 6:11 PM IST

लखनऊ: देश के कई हिस्सों में लगातार भारी बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने अलर्ट जारी करते हुए शुक्रवार और शनिवार को भी उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में भारी बारिश का अनुमान जताया है। मौसम विभाग के अनुसार, गुजरात, मध्य महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश के चंबल संभाग और पश्चिमी हिस्से तथा राजस्थान के कुछ हिस्सों में भारी बारिश हो सकती है। आईएमडी ने अनुमान जताया है कि दो तीन दिनों तक ओडिशा, महाराष्ट्र के कोंकण क्षेत्र और गोवा में भी मध्यम से भारी वर्षा होने की संभावना है।

जलनिकासी के इंतजाम हुए फेल
देश के अलग-अलग हिस्सों में लगातार बारिश से कई जगहों पर जलभराव हो गया है। इस कारण लोगों को घर से बाहर निकलने में परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। वहीं महाराष्ट्र ठाणे रेलवे स्टेशन के कुछ रेलवे ट्रैक भी जलभराव में पूरी तरह से डूब गए। इसके अलावा गोरखपुर, लखनऊ आदि में जलनिकासी के सारे इंतजाम धरे के धरे रह गए। गोरखपुर में शहर के सिर्फ गली-मोहल्ले में ही नहीं, बल्कि लोगों के घरों और दुकानों में भी बारिश के पानी से जलभराव हो गया। जिस कारण न सिर्फ लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ा बल्कि उन्हें नुकसान भी उठाना पड़ा। 

बारिश के कारण हुए हादसे
वहीं यूपी की राजधानी लखनऊ के हजरतगंज में बारिश के कारण एक बड़ा हादसा हो गया। दिलकुशा कालोनी में निर्माणाधीन दीवार गिर गई और उसके नीचे दबकर 9 लोगों की मौत हो गई। वहीं दो लोग घायल हो गए हैं। मरने वालों में दो बच्चे भी शामिल हैं। कई जगहों पर बारिश के कारण होने वाले हादसे संज्ञान में आए हैं। वहीं मुंबई में रात भर तेज बारिश हुई। 24 घंटे के बाद भी राहत के कोई आसार नहीं हैं। मौसम विभाग के मुताबिक इस समय भारत में उत्तर पूर्वी हवाएं पश्चिम-दक्षिण की ओर बह रहीं हैं। जिस कारण पूर्वी दिशा के दो चक्रवात अभी भी सक्रिय बने हुए हैं। 

कई हिस्सों में हो सकती है भारी बारिश
शुक्रवार को मध्य यूपी, पश्चिमी मध्य प्रदेश और मुंबई सहित महाराष्ट्र में भारी बारिश होने की संभावना जताई जा रही है। निजी मौसम एजेंसी स्काईमेट ने बताया कि पूर्वी और मध्य उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों, उत्तरी कोंकण और गोवा और दक्षिण गुजरात में अगले 24 घंटे भारी बारिश हो सकती है। वहीं हिमाचल प्रदेश, पंजाब के कुछ हिस्सों, हरियाणा के कुछ हिस्सों, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, दिल्ली, गुजरात के शेष हिस्सों, मध्य महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़ और पूर्वी मध्य प्रदेश में हल्की बारिश की संभावना जताई गई है। 

मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट
IMD के अनुसार, यूपी और उत्तराखंड में 17 सितंबर तक भारी बारिश का अनुमान जताया है। इसी के साथ ही अगले दो से तीन दिनों तक महाराष्ट्र के कोंकण क्षेत्र, गोवा और ओडिशा में भी भारी बारिश का अनुमान है। इस दौरान देश के कई अलग-अलग हिस्सों में बारिश को लेकर मौसम विभाग ने अलर्ट जारी कर दिया है। वहीं शुक्रवार और शनिवार को उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में भी भारी बारिश का अनुमान जताया है। इस दौरान भारी बारिश होने के कारण कई इलाकों में बिजली भी गुल हो गई। 

हवा-हवाई दावों के बाद बारिश में पानी-पानी हुआ लखनऊ, कमर तक जलभराव ने खोली स्मार्ट सिटी की पोल

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios